500 rupees cheaper LPG cylinder : देशवासियों को एक और तोहफा, 500 रुपये सस्ता हुआ गैस सिलेंडर

0
21
आन लाइन भुगतान के आधार पर गैस सिलेंडर देने की तैयारी

नई दिल्ली : 500 rupees cheaper LPG cylinder चुनाव से ठीक पहले केंद्र सरकार महंगाई कंट्रोल के लिए एक्शन मोड में नजर आ रही है। इसी के तहत सरकार ने अगस्त महीने में एलपीजी सिलेंडर के दाम 200 रुपये कम कर दिए थे।अब सरकार ने उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए एलपीजी सब्सिडी बढ़ाकर 300 रुपये कर दी है। पहले लाभार्थियों को यह सब्सिडी 200 रुपये प्रति सिलेंडर मिलती थी। अब इसे बढ़ाकर 300 रुपये करने की घोषणा की गई है।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद के यह जानकारी दी। बता दें कि उज्ज्वला लाभार्थी फिलहाल 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर के लिये 703 रुपये देते हैं, जबकि इसका बाजार मूल्य 903 रुपये है। केंद्रीय मंत्रिमंडल के निर्णय के बाद उन्हें सिलेंडर 603 रुपये में मिलेगा।

योजना के लिए कैसे करें अप्लाई

– https://popbox.co.in/pmujjwalayojana/ की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। यहां एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
– फॉर्म डाउनलोड करके सभी डिटेल्स को सब्मिट करें।
-इसके बाद नजदीकी गैस एजेंसी के पास जमा कराएं।
– डॉक्युमेंट में राशन कार्ड, फोटो, मोबाइल नंबर आदि की जरूरत होगी।
-डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के बाद आपको नया कनेक्शन मिल जाएगा।

अगले 3 साल की योजना

500 rupees cheaper LPG cylinder इस योजना के तहत अगले 3 साल में महिलाओं को 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। 75 लाख नए कनेक्शन के साथ ही योजना के तहत लाभान्वित होने वाली कुल महिलाओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी।

एक महीने में 500 रुपये सस्ता सिलेंडर

देश की राजधानी दिल्ली में एक महीने पहले सामान्य ग्राहकों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1103 रुपये में मिल रहा था। हालांकि, अगस्त के आखिरी महीने में सरकार ने 200 रुपये की कटौती की तो सिलेंडर के दाम 903 रुपये हो गए। वहीं, उज्जवला योजना के तहत आने वाले ग्राहकों को घरेलू सिलेंडर 703 रुपये में मिल रहा था। अब 100 रुपये की सब्सिडी के बाद यह सिलेंडर 603 रुपये में मिलेगा। एक महीने पहले से तुलना करें तो सामान्य ग्राहकों के मुकाबले उज्जवला के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर 500 रुपये सस्ती कीमत पर मिल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here