CG Vidhansabha Election 2023: छत्तीसगढ़ में कल हो सकती है विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान

0
74

रायपुर। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के शास्त्री चौक स्थित कार्यालय के मीटिंग हॉल में 4 अक्टूबर को दोपहर 1 बजे से प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई है। इसमें आप सादर आमंत्रित हैं। गौरतलब है कि प्रदेश में फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अर्हता 1 अक्टूबर 2023 के संदर्भ में 04 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाना है। सूत्रों से जानकारी आ रही है कि पिछले चुनाव की तरह इस बार भी 6 अक्टूबर की शाम तक अचार संहिता लागू करने की संभावना है।

Code Of Conduct And Election Date: छत्तीसगढ़ में कब होगा आचार सहिंता और चुनाव तारीखों का ऐलान जानिए?

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. सियासी दलों ने पूरे दमखम के साथ अपने-अपने चुनावी अभियान को धार देने के साथ-साथ उम्मीदवारों की घोषणाएं भी शुरू कर दी हैं. जैसे-जैसे चुनावी सरगर्मी बढ़ती जा रही है, लोग आचार संहिता और चुनाव की घोषणा को लेकर कयास लगाने लगे हैं. ऐसे में पिछले चार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान देखें तो साफ जाहिर होता है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक पांचों राज्यों के चुनावों की घोषणा हो सकती है। हिंदी पट्टी के राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को अगले साल होने वाले 2024 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है. छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है तो मध्य प्रदेश में बीजेपी काबिज है. तेलंगाना में बीआरएस और मिजोरम में एमएनएफ जैसी क्षेत्रीय पार्टी की सरकार है. इस तरह से कांग्रेस की कोशिश पांच राज्यों मे से कम से कम तीन राज्यों का चुनाव जीतने की है. बीजेपी भी इसी कवायद में है ताकि 2024 के लिए मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल कर सके। हालांकि पांच राज्यों के लिए चुनाव की तारीखों के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन चुनाव आयोग की टीम जिस तरह से एक के बाद एक राज्य का दौरा कर रही हैं, उससे संभावना है कि अक्टूबर में चुनावी आचार संहिता लागू हो सकती है. इसकी वजह यह है कि संवैधानिक दायित्वों के लिहाज से मध्य प्रदेश में 6 जनवरी 2024 और छत्तीसगढ़ में 3 जनवरी 2024 से पहले नई सरकारों का गठन आवश्यक है।

इसी तरह राजस्थान में भी 14 जनवरी 2024 से पहले नई सरकार का गठन हो जाना चाहिए. इसीलिए चुनाव आयोग को पांच राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान अक्टूबर में ही करना होगा। मध्य प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 6 जनवरी 2024 को, छत्तीसगढ़ में 3 जनवरी 2024 को, तेलंगाना में 16 जनवरी 2024 को, राजस्थान में 14 जनवरी 2024 को और मिजोरम में 17 दिसंबर 2023 को समाप्त होगा. ऐसे में पिछले चुनाव पर नजर डालें तो चुनाव आयोग ने 6 अक्टूबर 2018 को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी। साल 2018 में छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराए गए थे. मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में एक ही चरण में चुनाव कराए गए थे. छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान 18 विधानसभा सीटों के लिए 12 नवंबर को जबकि दूसरे चरण का मतदान 72 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को हुआ था. इसी तरह मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को एक चरण में चुनाव हुए थे, जबकि राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोट डाले गए. सभी पांच राज्यों में चुनाव की मतगणना 11 दिसंबर 2018 को एक साथ हुई थी. इस बार देखना है कि चुनाव आयोग पांच राज्यों के चुनाव कितने चरण में कराता है?

अपने आसपास के साथ देश-दुनिया की घटनाओं व खबरों को सबसे पहले जानने के लिए जुड़े हमारे साथ :-

https://chat.whatsapp.com/BEF92xpiZmxEHCHzSfLf5h

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here