Tuesday, May 21, 2024
Homeदेशअब दशहरा-दिवाली में मिलेगी बंपर छुट्टियां, सरकार ने कटौती का आदेश लिया...

अब दशहरा-दिवाली में मिलेगी बंपर छुट्टियां, सरकार ने कटौती का आदेश लिया वापस, जानें वजह

पटना: Dussehra-Diwali Holiday बिहार में नीतीश सरकार ने छुट्टियों में कटौती का आदेश वापस ले लिया है। 30 अगस्त को बिहार सरकार ने छुट्टियों में कटौती का नोटिस जारी किया था। सरकार ने कहा था कि ये फैसला शिक्षा के स्तर को ठीक करने के लिए लिया है।इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव की ओर से सोमवार को शाम में आदेश जारी किया गया। विभागीय आदेश में कहा गया है कि राजकीय, राजकीयकृत प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों हेतु निर्गत अवकाश तालिका को तत्काल प्रभाव से रद्द किया जाता है।

Read More : Cg vidhansabha election 2023 : भाजपा अपने आरोप पत्र में भाटिया, शुक्ला, टुटेजा, ढांड, महेश्वरी, चौरसिया जाति को घोटालेबाज घोषित कर दिया-धनंजय सिंह

23 से घटाकर 11 कर दी थी छुट्टियां

Dussehra-Diwali Holiday विदित हो कि 29 अगस्त को शिक्षा विभाग ने सरकारी विद्यालयों की 23 दिनों की छुट्टियों में कटौती कर उसे 11 दिन कर दिया था और इससे संबंधित नई अवकाश तालिका घोषित की थी, तब विभाग ने दुर्गापूजा सहित अन्य पर्व-त्योहारों की छुट्टियों में कटौती कर दी थी, उस समय भी छुट्टियों में संशोधन से संबंधित आदेश माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव के हस्ताक्षर से जारी किया गया था। इसके मुताबिक छह सितंबर से 25 दिसंबर के बीच छुट्टियों में कटौती करके मात्र 11 दिन ही स्कूलों में अवकाश की घोषित कि‍या गया था।

Read More : Cg vidhansabha election 2023 : विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा दलबदल, भाजपा के 100 से अधिक कार्यकर्ता ने थामा कांग्रेस का हाथ

शि‍क्षकों और विपक्षी दलों ने जताया था विरोध

छह सितंबर को चेहल्लुम, 28 सितंबर को अंनत चतुर्दशी एवं हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिवस, दो अक्टूबर को गांधी जयंती, 22-24 अक्टूबर को दुर्गा पूजा, 12 नवंबर को दीवाली, 15 नवंबर को चित्रगुप्त पूजा व भैयादूज, 19-20 नवंबर को छठ तथा 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी घोषित की गई थी। छुट्टियों में इस कटौती के खिलाफ न सिर्फ शिक्षकों, अभिभावकों ने विरोध किया था, बल्कि राजनीतिक दलों ने भी इसका जोरदार विरोध करते हुए सरकार को घेरा था। यहां तक कि शिक्षक दिवस पर मंगलवार को शिक्षक संगठनों ने प्रदर्शन करने की घोषणा की थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular