CGBSE Class 10, 12 Practical Exam: 10 जनवरी से शुरू होंगी छत्तीसगढ़ बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं, नोटिस जारी..

0
11

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के लिए आयोजित होने वाले प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि (Chhattisgarh, CGBSE Class 10, 12 Practical Exam Dates) घोषित कर दी है। प्रैक्टिकल एग्जाम अगले साल 10 जनवरी, 2024 से शुरू होंगी। इस संबंध में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर (सीजीबीएसई) की ओर से एक आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। आधिकारिक सूचना के अनुसार, प्रैक्टिकल 10 से 31 जनवरी 2024 के बीच आयोजित किए जाएंगे।

परीक्षार्थी ध्यान रखें कि सीजीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा 2024 (प्रैक्टिकल) में अनुपस्थित रहने वाले छात्र-छात्राओं को कोई अतिरिक्त/विशेष मौका नहीं दिया जाएगा और परीक्षा दोबारा आयोजित नहीं की जाएगी। इसके अलावा, सीजीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति करेगा। परीक्षकों की नियुक्ति हो जाने के बाद स्कूल प्रमुखों को परीक्षा की तारीखों पर चर्चा करने के लिए परीक्षक से संपर्क करना होगा।

बता दें कि हाल ही में सीजीबीएसई की ओर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2024 की परीक्षाओं के लिए फॉर्म भराए गए थे। स्कूलों के प्रमुखों को 1 नवंबर, 2023 से 15 नवंबर, 2023 तक लेट फीस के साथ फॉर्म सबमिट करना था। वहीं, अब प्रायोगिक परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है।

GBSE Class 10, 12 Exam Dates: मार्च में हो सकती हैं छत्तीसगढ़ बोर्ड की परीक्षाएं

छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाएं 2024 मार्च में आयोजित होने की उम्मीद है। यह इसलिए, क्योंकि पिछले वर्षों में भी एग्जाम मार्च में कंडक्ट कराए गए थे। इसलिए संभव है कि इस बार भी ऐसा हो। हालांकि, सटीक डेट जानने के लिए स्टूडेंट्स को डेटशीट का इंतजार करना चाहिए। लेकिन छात्र-छात्राएं यह बात न भूलें कि भले ही बोर्ड की ओर से अभी टाइमटेबल का एलान नहीं किया गया है लेकिन अब एग्जाम शुरू होने में ज्यादा समय नहीं बचा है इसलिए वे अपनी तैयारी तेज कर दें, जिससे परीक्षा के समय उन्हें दिक्कत न हो।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here