Chhattisgarh : युवा वैज्ञानिक सम्मेलन आज से, रविशंकर विश्वविद्यालय में 120 से अधिक शोध पत्र पढ़े जाएंगे, दो दिवसीय इस सम्मेलन में प्रदेशभर से जुटेंगे शोधार्थी

0
63

Chhattisgarh : राजधानी में प्रदेशभर के युवा वैज्ञानिकों का जमावड़ा होगा। दरअसल, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में आज युवा वैज्ञानिक सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इसमें शामिल होनें प्रदेशभर युवा पहुंचेंगे। इस दौरान युवा अपने नए रिसर्च के बारे में विवि के सभी कॉलेजों के छात्रों को बताएंगे। इसमें 120 से अधिक शोध पत्र पढ़े जाएंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन पं. दीनदयाल ऑडिटोरियम में सुबह 10.30 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे। प्रदेश के उच्च शिक्षा तथा विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री उमेश पटेल अतिविशिष्ट अतिथि के तौर पर सम्मेलन में मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के अलावा देश के अलग-अलग राज्यों से भी वरिष्ठ वैज्ञानिक आएंगे।

Chhattisgarh : सर्वश्रेष्ठ रिसर्च पेपर को 21 हजार रुपए का नकद पुरस्कार

जानकारी के अनुसार रविवि और छत्तीसगढ़ विज्ञान (Chhattisgarh) एवं प्रौद्योगिकी परिषद की ओर से युवा वैज्ञानिक सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। यह सम्मेलन में दो दिन यानी आज-कल चलेगा। 4 मई तक चलने वाले सम्मेलन में रविवि के अलग-अलग विभागों में दिनभर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस सम्मेलन में 19 विषय व विषय समूह के संदर्भ में रिसर्च पेपर प्रजेंटेशन होगा। इसके लिए राज्य के अलग-अलग क्षेत्र से 120 से ज्यादा रिसर्च पेपर प्राप्त हो गए हैं। सर्वश्रेष्ठ रिसर्च पेपर को 21 हजार रुपए का नकद पुरस्कार मिलेगा। इस तरह अलग-अलग विषय के 19 रिसर्च पेपर का चयन किया जाएगा।

Chhattisgarh : तीन साल बाद हो रहा यह आयोजन

बता दें कि युवा वैज्ञानिक सम्मेलन का आयोजन तीन साल बाद किया जा रहा है। विवि में यह कार्यक्रम 2020 में होने वाला था, लेकिन कोरोना की वजह से आयोजन नहीं हुआ। कार्यक्रम में प्रसिद्ध वैज्ञानिक राजस्थान विश्वविद्यालय के प्रो. प्रवीण चंद्र त्रिवेदी, रविवि के कुलपति डॉ. सच्चिदानंद शुक्ल, छत्तीसगढ़ विज्ञान (Chhattisgarh) एवं प्रौद्योगिकी परिषद के महानिदेशक डॉ. एस कर्मकार समेत विवि के अधिकारी व शिक्षक उपस्थित रहेंगे।

यह भी पढ़ें : Aaj Ka Rashifal : कर्क राशि वालों के दोस्तों की मदद से अटके काम पूरे होंगे तो वृश्चिक वालों का बढ़ सकता है वित्तीय संकट…जाने अपना राशिफल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here