कर्नाटक चुनाव के लिए कांग्रेस ने बनाएं 66 विधानसभा क्षेत्रों के लिए आब्जर्वर, इसमें छत्तीसगढ़ से विकास उपाध्याय, शैलेष पांडेय औैर पंकज शर्मा भी शामिल

0
68

 

 

रायपुर : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए अभी 7 महीने बचे हैं, लेकिन कर्नाटक में 10 मई को ही चुनाव होने वाले है। इसके लिए एआईसीसी ने तैयारी शुरू कर दी है। इस बीच, पार्टी ने 224 विधानसभा सीटों वाले कर्नाटक चुनाव के लिए 66 विधानसभा क्षेत्रों में ऑब्जर्वर की नियुक्ति की है। इसमें छत्तीसगढ़ के तीन नेताओं को जिम्मेदारी दी गई है। इसमें इसमें रायपुर पश्चिम विधायक विकास उपाध्याय, बिलासपुर विधायक शैलेष पांडेय औैर जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष पंकज शर्मा के नाम शामिल हैं।

यूराजनीतिक सूत्रों के मुताबिक यह पहली बार नहीं है, जब छत्तीसगढ़ के किसी नेता को दूसरे प्रदेश के चुनाव की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इससे पहले भी कई नेताओं को इस तरह की जिम्मेदारी दी जा चुकी है। उल्लेखनीय है कि कर्नाटक चुनाव के नतीजे 13 मई को आएंगे। यहां पर एक चरण में ही वोटिंग पूरी की जाएगी। बताया गया है कि चुनाव के लिए सभी आब्जर्वर काे 18 अप्रैल काे बंगलाैर बुलाया गया है। इस दिन राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सभी की बैठक लेंगे औैर उन्हें संबंधित विधानसभा औैर लाेकसभा की जिम्मेदारी साैपेंगे।

वर्तमान में कर्नाटक में है बीजेपी सरकार 

कर्नाटक में 5.21 करोड़ मतदाता हैं। राज्य में मौजूदा बीजेपी सरकार का कार्यकाल 24 मई को खत्म हो रहा है। इस बार मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और जेडीएस के बीच रहेगा। पिछली बार भी जेडीएस औैर कांग्रेस ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। मगर बहुमत का आंकड़ा दोनों ही दलों को नहीं मिला। बाद में जेडीएस और कांग्रेस ने गठबंधन कर सरकार बनाई थी जो बाद में गिर गई थी। येदियुरप्पा ने 17 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और सदन में बहुमत साबित नहीं करने के कारण 23 मई को इस्तीफा दे दिया। इसके बाद कांग्रेस-JDS की गठबंधन सरकार बनी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here