Tuesday, May 21, 2024
Homeप्रदेशकर्नाटक विधानसभा के रुझानों में कांग्रेस 112 सीटों पर आगे, पार्टी ने...

कर्नाटक विधानसभा के रुझानों में कांग्रेस 112 सीटों पर आगे, पार्टी ने सभी विधायकों को बेंगलुरु बुलाया…

बेंगलुरु। दावे-वादे के बीच आज कर्नाटक विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई है। इलेक्शन कमीशन के मुताबिक कांग्रेस 112, भाजपा 73, जेडीएस 27 और अन्य 5 सीट पर आगे है। कांग्रेस को 43%, भाजपा को 36.5% और जेडीएस को 12.5% वोट मिलते दिख रहे हैं । सूत्रों के मुताबिक रुझानों को देखते हुए कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को बेंगलुरु पहुंचने को कहा है। उधर, जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि भाजपा या कांग्रेस किसी भी पार्टी ने उनसे संपर्क नहीं किया है।

वहीं, कांग्रेस नेता सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार, जगदीश शेट्टार, मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक अपनी सीटों पर आगे चल रहे हैं। सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र ने कहा कि मेरे पिता को मुख्यमंत्री बनना चाहिए। यूथ कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास ने कहा कि जय बजरंगबली, तोड़ दी भ्रष्टाचार की नली। जेडीएस नेता कुमारस्वामी रामनगर की चन्नापटना विधानसभा सीट से पीछे चल रहे हैं। कांग्रेस नेता प्रियंका ने शिमला और जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने बेंगलुुरु में मंदिर में दर्शन किए। कांग्रेस नेता प्रियंका ने शिमला और जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने बेंगलुरु में मंदिर में दर्शन किए। सीएम बसवराज बोम्मई हुबली हनुमान मंदिर में दर्शन के लिए गए। कहा- भाजपा पूर्ण बहुमत से राज्य में सरकार बनाएगी।

रिकॉर्ड वोटिंग के बाद इसके पैटर्न से भी कुछ साफ नहीं हो रहा है। कांग्रेस, भाजपा, जेडीएस अपने-अपने जीत के दावे कर रहे हैं। राज्य में अब तक 14 विधानसभा चुनाव हो चुके हैं। 8 चुनावों में वोटिंग परसेंटेज में इजाफा हुआ, जिसमें सिर्फ एक बार 1962 में कांग्रेस की सत्ता में वापसी हुई है। वहीं, पांच चुनाव में वोट प्रतिशत कम रहा, जिसमें भाजपा एक बार सत्ता में लौटी।

38 साल के इतिहास में आज तक रिपीट नहीं हुई

कर्नाटक में 38 साल से सत्ता रिपीट नहीं हुई है। आखिरी बार 1985 में रामकृष्ण हेगड़े के नेतृत्व वाली जनता पार्टी ने सत्ता में रहते हुए चुनाव जीता था। वहीं, पिछले पांच चुनाव (1999, 2004, 2008, 2013 और 2018) में से सिर्फ दो बार (1999, 2013) सिंगल पार्टी को बहुमत मिला। भाजपा 2004, 2008, 2018 में सबसे बड़ी पार्टी बनी। उसने बाहरी सपोर्ट से सरकार बनाई।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular