covid-19: रोज हो सकती है 15000 संक्रमितों की मौत, भयंकर विकराल रूप लेगी कोरोना की ये लहर, रिपोर्ट में किया दावा

0
44
covid

नई दिल्ली: COVID-19 wave forecast कोरोना संक्रमण ने भारत सहित दुनिया के कई देशों में एक बार फिर दस्तक दी है। बात भारत की करें तो यहां रोजाना हजारों नए मरीज सामने आ रहे हैं। वहीं, संक्रमितों की मौत का सिलसिला भी शुरू हो गया है। साथ ही एक्सपर्टस ने चेतावनी दी है कि आगामी दो हफ्ते के भीतर कोरोना संक्रमण चरम पर हो सकता है। लेकिन इस बीच एक स्वास्थ्य विश्लेषक फर्म ने जो दावा किया है उसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

COVID-19 wave forecast दरअसल लंदन की Airfinity Ltd. नामक फर्म का दावा है कि जलवायु परिवर्तन, अंतरराष्ट्रीय यात्राओं में बढ़ोतरी, बढ़ती जनसंख्या और जानवरों से इंसानों में फैलने वाली बीमारियों के चलते महामारी फैलने की आशंका बनी हुई है। हालांकि कंपनी ने ये भी कहा है कि अगर नई संक्रामक बीमारी का पता चलने के बाद 100 दिनों के भीतर ही उसकी वैक्सीन बना ली जाएगी तो महामारी का खतरा कम होकर 8 प्रतिशत तक रह जाएगा।

कंपनी का कहना है कि अगर हालात बिगड़ते हैं और काबू से बाहर हो जाते हैं तो बर्ड फ्लू जैसे वायरस के संक्रमण से अकेले ब्रिटेन में ही हर दिन 15 हजार लोगों की मौत हो सकती है। बीते दो दशकों में दुनिया ने तीन बड़ी महामारी देखी हैं, जिनमें कोरोना महामारी, सार्स, MERS और स्वाइन फ्लू जैसी महामारी शामिल है।

H5N1 बर्ड फ्लू का संक्रमण भी चिंता बढ़ा रहा है। हालांकि अभी इससे संक्रमित लोग की संख्या कम है और इसके इंसानों से इंसानों में फैलने के भी संकेत नहीं मिले हैं। हालांकि पक्षियों और स्तनधारी जीवों में फैलने की दर तेज है, जिससे चिंता बनी हुई है। कई खतरनाक बीमारियों जैसे जीका, मर्स आदि का वैक्सीन भी अभी तक नहीं मिल सकी है। ऐसे में स्वास्थ्य वैज्ञानिकों को तुरंत ऐसे कदम उठाने होंगे, जिससे भविष्य में आने वाली महामारी से निपटा जा सके।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here