सफला एकादशी के दिन तुलसी से जुड़ा ये उपाय जरूर करें, चारों ओर से मिलेंगे शुभ समाचार….

0
22

Saphala Ekadashi 2024 : साल 2024 की शुरुआत हो गई है। हिंदू धर्म में साल के शुरू होने से लेकर साल के अंत तक कई व्रत, तीज और त्योहार पड़ते हैं। हिंदू धर्म के उन्हीं महत्वपूर्ण व्रतों में से एक है सफला एकादशी का व्रत। इस बार सफला एकादशी का व्रत 2024 में 7 जनवरी को पड़ रहा हैं। एकादशी के दिन माता तुलसी की उपासना करना बेहद शुभ माना जाता है। अगर आप भी किसी कार्य में सफलता पाना चाहते हैं तो ये व्रत जरूर रखे, और तुलसी से जुड़े कुछ उपाय भी करें। इससे भगवान श्री हरि आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगे और यदि व्रत रखने जा रहे हैं तो एक बार शुभ मुहूर्त, महत्व और उपाय के बारे में अवश्य जान लें..

Read More : इन तीन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में कभी नहीं होगी धन की कमी… 

हिंदू पंचाग के अनुसार, एकादशी तिथि का आरंभ 6 जनवरी को रात 12 बजे के बाद 7 जनवरी की तिथि में 12 बजकर 41 मिनट पर होगा। इसका समापन 7 जनवरी की रात को 12 बजे के बाद 8 जनवरी की तिथि में 12 बजकर 46 मिनट पर होगा। यानी कि उदया तिथि के नियमानुसार सफला एकादशी का व्रत 7 जनवरी को रखा जाएगा। वहीं, सफला एकादशी की पूजा का शुभ मुहूर्त 7 जनवरी को सुबह 8 बजकर 33 मिनट से दोपहर में 12 बजकर 27 मिनट तक है। एकादशी के दिन रात्रि जागरण करने से विशेष लाभ होता है।

Read More : इन तीन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में कभी नहीं होगी धन की कमी… 

सफला एकादशी के दिन घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए और उसमें लाल चुनरी बांधनी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। वहीं, इस दिन तुलसी के पौधे में 1 रुपए का सिक्का गाढ़ना चाहिए। इस एक उपाय से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार हो जाता है। सफला एकादशी के दिन श्रीहरि को खीर का भोग लगाएं और उसमें तुलसी दल जरूर डालें। सफला एकादशी के दिन माता तुलसी की 11 बार परिक्रमा करें और श्रीहरि के मंत्रों का जाप करें।

Read More : इन तीन राशियों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, घर में कभी नहीं होगी धन की कमी… 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here