Covid :14 दिन के अंदर लग सकता है लॉकडाउन? दो हफ्ते बाद भारत में चरम पर होगा कोरोना, सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को

0
59
lockdown

नई दिल्ली: Lockdown may Be Imposed in 14 days? कोरोना संक्रमण का दौर एक बार फिर भारत में लौट रहा है। देश के अलग-अलग राज्यों से रोजाना हजारों नए मरीजों की पुष्टि हो रही है। आंकड़ों पर नजर डालें तो सबसे ज्यादा खस्ता हालत दिल्ली और महाराष्ट्र की है, जहां रोजाना नए संक्रमितों के आंकड़ों का नया रिकॉर्ड बन रहा है। इस बीच लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुरेश कुमार ने कोरोना महामारी को लेकर आशंका जताई है कि अगले दो हफ्ते में कोरोना चरम पर होगा।

Lockdown may Be Imposed in 14 days? डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि अभी तो कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। संक्रमण बच्चों को भी चपेट में ले रहा है। हालांकि, मरीज के ठीक होने की दर अच्छी है। दिल्ली में कोविड का पीक आना बाकी है। डॉ. सुरेश ने कहा कि कोविड से बचाव के लिए लोग दिशा-निर्देशों का पालन करें। कोविड उपयुक्त व्यवहार को अपनाएं। चेहरे पर मास्क लगाकर रखें। हाथों को समय-समय पर धोते रहें। कोविड-19 के एक्सबीबी1.16 वैरिएंट की वजह से मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

दिल्ली के स्कूलों में 6 से 12 वर्ष के बच्चों के माता-पिता के बीच कोविड-19 वैक्सीन स्वीकृति एक मिश्रित पद्धति का अध्ययन के संबंध में शिक्षा निदेशालय ने अनुमति दी है। इस संबंध में निदेशालय की ओर से सर्कुलर जारी किया है। दिल्ली के दक्षिण और पूर्वी जिला के सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में यह अध्ययन किया जाएगा। राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान सांख्यिकी संस्थान द्वारा यह अध्ययन किया जाएगा। अध्ययन की मंजूरी को लेकर संस्थान ने निदेशालय के निदेशक को पत्र लिखा था, जिसमें परिजनों से अध्ययन को लेकर मंजूरी मांगी थी।

डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि बताया कि अस्पताल में कोविड के 20 मरीज भर्ती हैं। इनकी उम्र 35-64 वर्ष के बीच है। इसमें तीन मरीज वेंटिलेटर पर हैं। बाकी सब ऑक्सीजन पर हैं। चार बच्चे भी अस्पताल में भर्ती हैं। 18 दिन का नवजात भी शामिल है, जिसकी हालत स्थिर है। नवजात को मां से कोविड हुआ था।

दिल्ली में कोरोना के मामले में तेजी से बढ़ोतरी जारी है। दिल्ली में गुरुवार को कोविड के 1,527 नए मामले सामने आए, जबकि संक्रमण की दर 27.77 फीसदी रही और होम आइसोलेशन में मरीजों का आंकड़ा दो हजार पार है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण से दो लोगों की मौत भी हुई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, सात महीनों में पहली बार दिल्ली में बुधवार को पहली बार एक दिन में संक्रमितों की संख्या 1,000 को पार कर गई। दिल्ली में संक्रमण की दर 23.8 प्रतिशत रही। राजधानी में बुधवार को कोविड के 1,149 नए मामले आए थे, जबकि संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हुई थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here