Mausam Update : रात से सावन जैसी झड़ी… रायपुर समेत कई शहरों में हवा के साथ बारिश, गर्मी गायब…

0
56
weather
weather

Mausam Update : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में सावन जैसी झड़ी लगी है। इससे ठंड जैसा मौसम लग रहा है, यानी गर्मी पूरी तरह से गायब हो गई है। रविवार को शुरू हुई बारिश रुक-रुक आज सुबह तक होती रही। हालांकि रायपुर में अभी मौसम (Mausam) थोड़ी खुला है, लेकिन कई जगहों पर बारिश हो रही है। इन दिनों मौसम ऐसा है, जैसा मानसून के दौरान रहता है। इस बारिश के कारण दिन और रात का तापमान लगभग बराबर हो गया और सामान्य से 19 डिग्री तक कम रहा। इस वजह से ठंड भी महसूस हुई। छत्तीसगढ़ में बारिश के कारण दिन का तापमान रात के न्यूनतम तापमान के बराबर पहुंच गया। सभी जगह पारा सामान्य से 16 से 19 डिग्री तक कम रहा। मौसम विज्ञानियों ने आज भी प्रदेश के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ अंधड़ और ओले गिरने की चेतावनी जारी की है।

Mausam Update : पारा 19 डिग्री तक गिरा

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) रायपुर लालपुर मौसम केंद्र के अनुसार समुद्र से भारी मात्रा में आ रही नमी के कारण प्रदेश में मौसम (Mausam) पूरी तरह बदल गया है। पिछले 24 घंटे के दौरान कई जगहों पर अच्छी बारिश हुई। रायगढ़ में 60 मिमी तक बारिश हुई, जबकि दुर्ग में 36 घंटे में 34 मिमी से ज्यादा पानी बरसा। राजधानी रायपुर में भी कल सुबह से रात तक तक रुक-रुककर बारिश या बूंदाबांदी होती रही। यह सिलसिला आज सुबह तक चलता रहा। इस वजह से अब दिन का मौसम भी ठंडा हो गया है। आमतौर पर अप्रैल-मई में तेज गर्मी पड़ती है। इस साल पूरे महीने में मौसम ठंडा रहा।

Mausam Update : मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

इस बीच, मौसम विभाग (Mausam) ने पूर्वानुमान जारी किया। इसके अनुसार रायगढ़, रायपुर, गरियाबंद, धमतरी, दुर्ग, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, कांकेर, बीजापुर में तेज अंधड़ के साथ ओले गिरने की चेतावनी जारी की है। सोमवार-मंगलवार के लिए भी राज्य के सभी संभागों के जिलों में एक-दो जगहों पर गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। पिछले दो महीने में प्रदेश में औसत से 226 फीसदी ज्यादा पानी गिर गया।

यह भी पढ़ें : International Labor Day 2023 : श्रम दिवस पर होगा श्रमवीरों का सम्मान, श्रमिकों के सम्मान में सामूहिक बोरे-बासी भोज का भी होगा आयोजन…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here