Rahul Gandhi CG Visit : राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में फिर किए बड़े ऐलान, मजदूरों को मिलेगा 10 हजार, वनोपज को लेकर भी की ये बड़ी घोषणा

0
43

राजनांदगांव: छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी ने 2 नए वादे किए हैं। राजनांदगांव में उन्होंने कहा कि, स्वास्थ्य बीमा की राशि को हम 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए करेंगे। इसके अलावा मजदूरों को हर साल दी जाने वाली 7 हजार रुपए की राशि को भी बढ़ाकर 10 हजार रुपए किया जाएगा। छत्तीसगढ़ में पहले चरण के प्रचार के लिए राहुल गांधी जुटे हैं। 2 दिवसीय दौरे के दूसरे दिन राजनांदगांव में उन्होंने सभा की और कहा कि, कांग्रेस पार्टी ने जितने वादे किए थे उससे ज्यादा कर के दिखाया है। पांच साल पहले ऐसी ही मीटिंग में भूपेश बघेल और मैंने छत्तीसगढ़ की जनता से वादे किए थे। जिससे बढ़कर हमने काम किया। हमने ये भी कहा था कि धान के लिए छत्तीसगढ़ के किसानों को 2500 रुपए देंगे। राहुल ने लोगों से पूछा कि बताइए हमने सच बोला या झूठ। उन्होंने कहा कि जो हमने कहा वो करके दिखाया। हमने 2500 का वादा किया था ​कि लेकिन अब हम 2640 रुपए दे रहे हैं। आने वाले समय में हम 3 हजार रुपए देंगे।

जो हमने वादा किया उससे आगे निकले

5 साल पहले हमने 2500 रुपए क्विंटल में धान खरीदने का वादा किया था। हमने वादा किया था कि ऐसी सरकार आएगी जो किसानों और मजदूरों की बात सुनेगी। आज हम 2500 नहीं 2640 में धान खरीद रहे हैं। जो स्टेज से बोला था उससे हम आगे निकल चुके हैं। आप बोलो भी ना हम दिल की बात सुन लेते हैं। इसे आने वाले समय में 3 हजार रुपए तक ले जाएंगे।म

मजदूरों को अब 10 हजार रुपए मिलेगा

कर्ज माफ, बिजली बिल हाफ, किसान न्याय योजना में 23 हजार करोड़ रुपए 26 लाख किसानों को दिया। 7 हजार रुपए हर साल मजदूरों को मिला। आज मजदूरों से बात हुई तो उन्होंने कहा कि, 7 हजार थोड़े कम है, तभी हमने भूपेश जी के साथ गाड़ी में बैठकर यह फैसला ले लिया कि अब यह 7 हजार नहीं 10 हजार रुपए हो जाएगा। सारे किसानों को भी मैं कहना चाहता हूं कि, पहले भी हमने कर्जमाफी का वादा किया था और उसे कर के दिखाया था। इस बार भी हम कर्ज माफी का वादा कर कर रहे हैं और सरकार बनते ही आपका कर्ज माफ कर देंगे।

बीजेपी को घेरा- 14 लाख करोड़ रुपए अडानी का कर्ज माफ

2 तरीके की सरकार होती है। एक सरकार होती है जो अरबपतियों और उद्योपतियों के लिए काम करती है। 14 लाख करोड़ रुपए मोदी सरकार ने अडानी जैसे लोगों का कर्ज माफ किया है। आप बताइए, बीजेपी ने कौन से स्टेट में गरीबों-किसानों का कर्जमाफ किया है। मोदीजी कहते हैं मैं किसान बिल लेकर आया हूं, लेकिन आप अडानी को फायदा पहुंचाने के लिए वो बिल लेकर आए थे। किसानों के जेब से पैसा छीनकर अडानी को देने के लिए आप बिल लेकर आए थे।

वे लोग बेचते हैं, हम बचाते हैं

जहां भी बीजेपी के नेता जाते हैं, वहां कहते हैं कि, अंग्रेजी मत पढ़ो सिर्फ हिंदी पढ़ो। लेकिन हम कहते हैं कि, सभी भाषा जरूरी है। अगर छत्तीसगढ़ में हो तो छत्तीसगढ़ी और विदेश जाना चाहते हैं या बड़ी कंपनी में काम करना चाहते हैं तो अंग्रेजी बोलना भी आना चाहिए। वे चाहते हैं कि सिर्फ उनके बच्चे पढ़ें और बढ़ें। हम चाहते हैं छत्तीसगढ़ का युवा बड़े से बड़ा सपना देखें। इसके लिए हमने 400 आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल खोले हैं। इसे और आगे बढ़ाएंगे। 33 नई यूनिवर्सिटी भी हमने स्थापित की। अब छत्तीसगढ़ में KG से PG तक हम मुफ्त शिक्षा देने जा रही है। एक रुपए भी एडमिशन या ट्यूशन फीस नहीं देनी होगी। बीजेपी के लोग स्कूल को, अस्पतालों को सभी सरकारी संस्था को बेचते हैं। हम बचाने का काम करते हैं।

वनोपज को लेकर भी बड़ी घोषणा

तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को 4 हजार रुपए साल के अलग से दिए जाएंगे। प्रोत्साहन राशि के रूप में 4 हजार रुपए आपके बैंक खाते में डाले जाएंगे। जंगल में जो भी चीजें उगती है उसके लिए 10 रुपए अतिरिक्त हम MSP में डाल देंगे।

‘जाति जनगणना की जरूरत है’

नरेंद्र मोदी की सरकार अन्याय कर रही है। जाति जनगणना होनी जरूरी है। किस वर्ग की कितनी आबादी यह बताने में क्या परेशानी है। हमने फैसला ले लिया है कि, जैसे ही हमारी सरकार दिल्ली में आएगी हम जाति जनगणना शुरू कर देंगे। साथ ही छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस सरकार फिर से आते ही यहां भी जाति जनगणना का काम शुरू कर देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here