Rahul Gandhi In CG: छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी की न्याय यात्रा, बीजेपी पर जमकर बरसे, कहा- जातीय जनगणना देश का एक्स-रे

0
8

रायपुरः Rahul Gandhi In CG राहुल गांधी ने कहा कि, हिंदुस्तान में सामाजिक न्याय का सबसे बड़ा कदम, जातीय जनगणना है। ये देश का एक्स-रे है। जैसे हरित क्रांति हुई, दुग्ध क्रांति हुई, बैंकों का राष्ट्रीयकरण हुआ, वैसे ही। इससे पिछड़ों, आदिवासियों, दलितों, और गरीब जनरल को पता चल जाएगा कि उनकी कितनी हिस्सेदारी है।

Rahul Gandhi In CG दो दिन के ब्रेक के बाद रायगढ़ के दर्रामुंडा में महात्मा गांधी प्रतिमा स्थल से रविवार को भारत जोड़ो न्याय यात्रा फिर शुरू हुई। राहुल ने इस दौरान बच्चों से भी बात की। उन्होंने कहा कि, बच्चे देश का भविष्य हैं, लेकिन उनमें नफरत फैलाई जा रही है। भाजपा और संघ के लोग देश में नफरत फैला रहे हैं।

मोदी जी कहते हैं, देश में कोई जाति नहीं

राहुल गांधी ने कहा कि, हम आदिवासियों को कहते हैं कि, आप यहां के मूल निवासी हैं। जबकि बीजेपी उन्हें वनवासी कहती है। यही सामाजिक अन्याय है। जब मैंने जातीय जनगणना की बात की, तो मोदी कहते हैं कि हिंदुस्तान में कोई जाति नहीं है। सिर्फ अमीर और गरीब हैं। फिर आप कैसे OBC बन गए?

मोदी जी पैदा हुए तो OBC नहीं थे, भाजपा ने बनाया

उन्होंने कहा, ये जो दलित-पिछड़ों और आदिवासियों की मदद का काम है, तो ये क्यों नहीं करा रहे हैं। मैंने सोचा, फिर पता चला कि जब मोदी जी पैदा हुए तो OBC थे ही नहीं। वो तब OBC बने जब गुजरात सरकार ने उनकी जाति को OBC में शामिल किया गया। इनकी जाति को भाजपा सरकार ने 2000 में OBC बनाया।

देश की 73% आबादी की 6% हिस्सेदारी

राहुल ने कहा कि, देश की 73 फीसदी आबादी की सिर्फ 6% ही हिस्सेदारी है। उन्होंने कहा कि, देश की बड़ी कंपनियों में OBC, दलित और आदिवासी नहीं हैं, जबकि 73% आबादी उनकी ही है। देश को 90 अफसर चलाते हैं। उनमें से पिछड़े वर्ग के 5% हैं और आबादी 50 फीसदी का निर्णय लेते हैं। उन्होंने कहा कि, दलितों की आबादी 15 प्रतिशत है, लेकिन उनका निर्णय सिर्फ 1 फीसदी दलित अफसर लेते हैं। आदिवासी अफसर 100 में से सिर्फ 10 पैसे का निर्णय होता है। सबको मिलाकर कहें तो 73 प्रतिशत आबादी का निर्णय सिर्फ 6 फीसदी लोग ही ले रहे हैं।

दलित-आदिवासियों और पिछड़ों की हिस्सेदारी ठेकों में

राहुल ने कहा कि, दलित-पिछड़ों और आदिवासियों की देश को चलाने, ब्यूरोक्रेसी, कोर्ट, स्वास्थ्य में कोई हिस्सेदारी नहीं है। बल्कि ठेका मजदूरों में 100 फीसदी हिस्सेदारी है, जिनको कभी भी काम से निकाला जा सकता है। मोदी जी देश को उधर ही ले जा रहे हैं। इस बार राहुल गांधी ने जनरल कास्ट के गरीबों की भी बात की। उन्होंने कहा कि, अंबानी-अडानी की कंपनी में एक भी गरीब जनरल कास्ट का नहीं है। देश में एक प्रतिशत लोग अस्पतालों को चलाते हैं, इनमें जनरल कास्ट के गरीब जीरो हैं। यानी देश को एक प्रतिशत लोग चलाते हैं। राहुल ने कहा कि, अंबानी चाइना का मोबाइल बनाते हैं। पैसा अंबानी और चाइना की जेब में जाता है। मैं चाहता हूं कि ये मोबाइल छत्तीसगढ़ में बने, पर ये सब मीडिया में नहीं आता। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने ड्रोन और राइफल की खरीदी अडानी की कंपनी से की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here