Tuesday, May 21, 2024
Homeदेशअब माता वैष्‍णो देवी आने-जाने वाले भक्तों को तोहफा, 17 मई से...

अब माता वैष्‍णो देवी आने-जाने वाले भक्तों को तोहफा, 17 मई से चलेगी स्‍पेशल ट्रेन, देखें पूरा टाइम-टेबल

नई दिल्ली। अब रेलवे ने माता वैष्णो देवी आने-जाने वाले श्रद्धालुओं को तोहफा दिया है। रेलवे ने 4 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। इससे पहले उत्तर रेलवे ने नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी, कटरा तक के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया था। अब रेलवे ने अलग-अलग राज्यों से 4 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है। इसमें से एक स्पेशल ट्रेन माता वैष्णो देवी के लिए भी है। इस ट्रेन के शुरू होने से राजस्‍थान, दिल्‍ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब के लोगों के लिए कटरा तक का सफर आसान हो जाएगा।

रेलवे ने 4 जोड़ी स्‍पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। रेलवे ने इंदौर-माता वैष्‍णो देवी कटरा के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। रेलवे की ओर से इस ट्रेन की पूरी डिटेल, स्टॉपेज, टाइमिंग, फेयर की पूरी डिटेल साझा की गई है। 17 मई से इस स्पेशल ट्रेन की शुरुआत होगी, जो 28 जून तक चलेगी। इस ट्रेन से शुरू होने से माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने-जाने वालों को सुविधा मिलेगी। इस ट्रेन के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है। आप पीआरएस काउंटर्स और आईआरसीटीसी वेबसाइट की मदद से इस ट्रेन में टिकट बुक कर सकते हैं।

रेलवे ने ट्रेन संख्या 09321 इंदौर-श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की है। ये ट्रेन बुधवार 17 मई से इंदौर से शुरू होगी । इंदौर स्टेशन से हफ्ते में दो दिन ये ट्रेन चलेगी। बुधवार और शुक्रवार को ट्रेन इंदौर से रवाना होगी। बुधवार को ट्रेन रात 11.30 बजे और शुक्रवार को रात साढ़े 12 बजे चलेगी। वहीं कटरा से ये ट्रेन शुक्रवार को 03.50 बजे रात में और शनिवार को सुबह साढ़े 7 बजे चलेगी। यह ट्रेन 17 मई से 28 जून तक चलेगी। यह ट्रेन राजस्‍थान, दिल्‍ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब होते हुए कटरा आएगी। यानी इन राज्यों के लोगों के लिए भी वैष्णों देवी का सफर आसान हो जाएगा।

ऐसा रूट रहेगा
ये ट्रेन देवास, उज्जैन, नागदा, कोटा, सेवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी, भरतपुर, मथुरा, पलवल, दिल्ली, लुधियाना, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मू तवी और उधमपुर स्टेशन से होकर गुजरेगी। ट्रेन में एसी 2 टायर, एसी 3 टार, स्लीपर क्लास, जनरल कोच, जनरल सेकेंड क्लास कोच लगाए गए हैं। गौरतलब है कि रेलवे भीड़ और सीजन को देखते हुए माता वैष्णो देवी, कटरा के लिए स्पेशल ट्रेनों का परिचालन करता रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular