Pakistani Rupee: कंगाल हो रहे पाकिस्तान का रुपया दे रहा साथ, हर दिन हो रहा जबरदस्त मुनाफा

0
12

Pakistani Rupee: वैश्विक तौर पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा का खिताब इस महीने पाकिस्तानी रुपये के नाम पर जाता दिख रहा है और ये टॉप परफॉरम करेंसी बन सकती है. ग्लोबली अवैध डॉलर के ट्रेड ने इस करेंसी के भाग्य को पलटने का काम किया है.

सितंबर में डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये ने किया सबसे अच्छा प्रदर्शन

सितंबर में पाकिस्तानी रुपये में 6 फीसदी का उछाल देखा गया है और इसने डॉलर के मुकाबले सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है. थाईलैंड की करेंसी और दक्षिण कोरिया की करेंसी इस महीने डॉलर के मुकाबले डुबकी लगा चुकी हैं. इसके पीछे मुख्य रूप से वजह रही कि लंबे समय तक अमेरिका में ब्याज दरों के ऊंचे स्तर पर रहने की आशंका जताई जा रही है. गुरुवार को पाकिस्तानी करेंसी में 0.1 फीसदी की तेजी देखी गई और ये डॉलर के मुकाबले 287.95 प्रति डॉलर तक चली गई. इसी महीने पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले 307 रुपये के सबसे निचले स्तर तक चला गया था. बता दें कि शुक्रवार यानी 29 सितंबर 2023 को सार्वजनिक अवकाश के कारण पाकिस्तानी करेंसी मार्केट बंद है.

Read more :CG News : आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 2161 शिक्षकों को देंगे नियुक्ति पत्र 

डॉलर बेच रहे हैं जमाखोर, निर्यातक

अल्फा बीटा कोर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर खुर्रम शहजाद ने कहा, “ओपन मार्केट से हवाला और हुंडी व्यापार के अवैध चैनलों के माध्यम से कई रिसाव हो रहे थे.” हवाला और हुंडी दक्षिण एशिया में आम तौर पर फंड ट्रांसफर की एक अनौपचारिक प्रणाली है. कराची में एक फाइनेंशियल कंस्लटेंसी कंपनी अल्फा बीटा कोर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के शहजाद ने ये भी कहा कि “जब डॉलर की दर उलट जाती है तो जमाखोर, निर्यातक जो अपनी निर्यात आय रोके रखते हैं, अपने डॉलर बेचना शुरू कर देते हैं. इसी का असर पाकिस्तानी करेंसी के उठने के रूप में देखा जा रहा है.

पाकिस्तान में अवैध डॉलर व्यापार में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई तेज

पाकिस्तान की सरकार ने अवैध डॉलर व्यापार में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है. संघीय जांच एजेंसी ने देश भर के कार्यालयों पर छापे मारे, जबकि डॉलर की बिक्री की निगरानी के लिए सादे कपड़ों में सुरक्षा अधिकारियों को मनी एक्सचेंजों पर तैनात किया गया था. प्रधान मंत्री अनवर-उल-हक काकर ने इस हफ्ते कहा कि “रुपये की बढ़त स्थिरता के लिए आशावाद को बढ़ावा दे रही है.

अपने आसपास के साथ देश-दुनिया की घटनाओं व खबरों को सबसे पहले जानने के लिए जुड़े हमारे साथ :-

https://chat.whatsapp.com/BEF92xpiZmxEHCHzSfLf5h

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here