अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भक्तों में जबरदस्त उत्साह, गांवों से शहर तक दीपावली सा त्योहार मनाने की तैयारी

0
7

बलौदाबाजार: 22 जनवरी को अयोध्या धाम में भगवान श्रीराम के बहुप्रतीक्षित मंदिर का प्रथम चरण नवनिर्माण कार्य पूर्ण होने और मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा होने को लेकर जिले वासियों में उत्साह का वातावरण दिखाई दे रहा है. गांवों से शहर तक दीपावली सा त्योहार मनाने की तैयारी प्रारंभ हो चुकी है. इस परम सुखदायी मंगल अवसर पर बलौदाबाजार नगर में भी यज्ञ समिति के सदस्यों और धर्म प्रेमी नगरवासियों के सहयोग से इस महान ऐतिहासिक दिव्य क्षण को भव्य और यादगार बनाने के लिए 15 जनवरी से 25 जनवरी तक श्री मानस महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है. जिसकी तैयारियां जोर-शोर से यज्ञ स्थल दशहरा मैदान में चल रही है.

यज्ञाचार्य पं. द्वारिका प्रसाद शास्त्री ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि बलौदाबाजार यज्ञ समिति के सदस्यों द्वारा आमजन के सहयोग से प्रतिवर्ष ग्यारह दिवसीय महायज्ञ का आयोजन किया जाता रहा है. इस वर्ष अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है तो श्रद्धालुओं का उत्साह कई गुना बढ़ा है और इस आयोजन में लोग बढ़-चढ़कर सहयोगी बन रहे हैं. श्री मानस महायज्ञ में सहभागी बनने वालों को भगवान के दर्शन जितना फल प्राप्त होगा. अतः सभी क्षेत्र वासियों से आग्रह है की इस धार्मिक अनुष्ठान में अवश्य सम्मिलित होवें.

छत्तीसगढ़ शासन के कैबिनेट मंत्री टंकराम वर्मा ने भी कहा कि 22 जनवरी का दिन एतिहासिक दिन होगा और 500 वर्षों की प्रतिक्षा पूरी होने जा रही है. जिसको लेकर गांव-गांव में प्रभात फेरी, भजन कीर्तन का आयोजन होगा इसके साथ ही 22 जनवरी को दीपोत्सव की तैयारी की जा रही है भगवान राम छत्तीसगढ़ के भांजे है और छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में भांजा का विशेष सम्मान किया जाता है हम भी इस दिन उनके स्वागत में दीपोत्सव करेंगे.

विश्व हिन्दू परिषद जिला अध्यक्ष अभिषेक तिवारी ने बताया की सनातनी जनमानस लम्बे संषर्ष के बाद अयोध्या में प्रभु श्रीराम के नवनिर्मित मंदिर में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठित होने जा रहा है. लोगों में इसका खासा उत्साह है सभी रोमांचित और प्रफुल्लित हैं 22 जनवरी को ऐतिहासिक बनाने के लिए सभी धर्म प्रेमी नगर सज्जा से लेकर देवालयों, घरों चौक-चौराहों में दीपोत्सव कीर्तन भजन आदि की तैयारी में जुटे हैं. नगर समेत गांव-गांव में शोभायात्रा श्रीराम दरबार के रथ का भ्रमण कीर्तन मंडलियों एवं भक्तों द्वारा किया जाएगा. सभी क्षेत्रवासियों से आग्रह है की सभी कार्यक्रमों में अपनी उपस्थिति अवश्य दर्ज करें.

आयोजन को लेकर बैठक आयोजित की गयी. जिसमें नगरपालिका अध्यक्ष चित्तावर जायसवाल, संकेत शुक्ला, खोडस राम कश्यप, राजेश केशरवानी, धीरज बाजपेयी,शिवप्रकाश तिवारी, वासुदेव ठाकुर, लक्ष्मेंद्र अग्रवाल, बुधराम अग्रवाल,नीलम दीक्षित,कपिल कश्यप, पीयूष मिश्रा, श्रद्धानन्द अग्रवाल, मोरध्वज श्रीवास्तव, संतोष वैष्णव, मुक्कु मिश्रा, लक्खू जायसवाल, नरेश गुप्ता, अशोक गुप्ता समेत बड़ी संख्या में धर्मप्रेमी उपस्थित रहे .

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here