Breaking News : Kedarnath धाम के कपाट पूजा अर्चना के बाद खुले, 10 हजार से अधिक भक्त पहुंचे धाम, गूंजा भोलेबाबा के जयकारे…

0
33

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ (Kedarnath) के कपाट आगामी छह महीने के लिए भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए गए हैं। इस अवसर पर दस हजार से अधिक भक्त मौजूद थे। पौराणिक परंपरा के अनुसार आज सुबह 6.15 मिनट पर मंदिर के मुख्य कपाट खोल दिए गए। इससे पूर्व सुबह तड़के केदार बाबा की पंचमुखी मूर्ति का श्रंगार किया गया, भोग लगाया गया व पूजा अर्चना की गई। इसके पश्चात पंचमुखी डोली को मंदिर परिसर में लाया गया, सील बंद कपाट को प्रशासन मंदिर समिति की मौजूदगी में खोल दिए गए और भोले बाबा अपने धाम में विराजमान हो गए।

Kedarnath : मौसम खराब होने की वजह से नहीं पहुंच सके सीएम पुष्कर सिंह धामी

कपाट खोलते ही केदारनाथ धाम (Kedarnath) भोले बाबा की जयकारों से गूंज उठा। इस अवसर पर केदारनाथ धाम में बड़ी संख्या में भक्त मौजूद थे। मौसम खराब होने की वजह से सीएम पुष्कर सिंह धामी वहां नहीं पहुंच सके। उधर, बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को सुबह 6.10 बजे खोले जाएंगे। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित और पुलिस अधीक्षक डॉ. विशाखा अशोक भदाणे धाम में कैंप किए हुए हैं। मौसम के मिजाज के चलते केदारनाथ यात्रा में चुनौतियां कम नहीं हैं। यहां मौसम आए दिन करवट बदल रहा है।

Kedarnath : आज शुरू हो जाएगी हेली सेवा
Kedarnath : आज शुरू हो जाएगी हेली सेवा

Kedarnath : आज शुरू हो जाएगी हेली सेवा

कपाट खुलने के साथ ही आज सुबह से केदारनाथ (Kedarnath) के लिए हेली सेवा शुरू हो जाएगी। नौ एविएशन कंपनी केदारघाटी में जाखधार, शेरसी, फाटा, नारायणकोटि, जामू और सोनप्रयाग से हेली सेवा का संचालन करेंगी। सोमवार को विभिन्न हेलीपैड से धाम के लिए ट्रायल उड़ान भरी गईं। केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग पर राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) ने यात्रियों की सहायता के लिए पांच पड़ाव बनाए हैं। ये पड़ाव केदारनाथ, लिनचौली, सोनप्रयाग, अगस्त्यमुनि और रतूड़ा में बनाए गए हैं। हर पड़ाव में दो-दो दल तैनात किए गए हैं। ये दल एक पड़ाव से दूसरे पड़ाव के बीच गश्त भी करेंगे।

यह भी पढ़ें : सीएम Bhupesh Baghel आज रायपुर ग्रामीण विधानसभा में करेंगे भेंट-मुलाकात, विभिन्न विकास कार्याें का करेंगे लोकार्पण व भूमिपूजन…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here