Tuesday, May 21, 2024
Homeख़बरेंHair Fall: धूल और मिट्टी नहीं बल्कि आपकी ये आदतें बालों को...

Hair Fall: धूल और मिट्टी नहीं बल्कि आपकी ये आदतें बालों को बना रही है कमजोर और बेजान, आज ही छोड़े इन आदतों को

Hair Fall: आज के समय में हर कोई अपने बालों से जुड़ी समस्या से परेशान हैं किसी को हेयर फॉल हो रहा है तो किसी को डैंड्रफ और पतले बालों से परेशान है. इन समस्याओं के लिए अक्सर हम बिजी लाइफस्टाइल,गलत खान पान और प्रदूषण को दोषी मानते हैं लेकिन पूरी तरह से सिर्फ यही फैक्टर जिम्मेदार नहीं होते हैं.इसके लिए हमारे कुछ खराब आदत भी जिम्मेदार होते हैं.हम कई ऐसे काम करते हैं जिससे हमारे बालों को नुकसान पहुंचता है. हम आपकी ऐसी ही कुछ आदतों की बात कर रहे हैं जिससे आपके बाल डैमेज हो रहे हैं.

तौलिए से रगड़ना

अक्सर हम बाल को वॉश करने के बाद तौलिए से जोर-जोर से रगड़ने लगते हैं. इससे बाल आपस में उलझ जाते हैं और टूटने लगते हैं. जब कभी भी आप बालों से एक्स्ट्रा पानी निकालने के लिए तौलिए का इस्तेमाल करें तो हमेशा हल्के हाथों से ही सुखाएं. आप तौलिए की जगह पर कॉटन कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बालों को टाइट बांधना

हाई पोनी बनाने के लिए अक्सर बालों को टाइट बांधना पड़ता है. ऐसे में अगर आप बालों को कमजोर होने से बचाना चाहते हैं तो उन्हें टाइट ना बंधे. रात को हमेशा बालों को ढीला बांध के सोए या फिर खुला सोएं. इससे सिर के स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होगा और आपका स्कैल्प पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन ले पाएगा, इससे बाल मजबूत होंगे.

हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल

बालों के स्टाइलिंग के चक्कर में ब्लो ड्रायर और हीट स्टाइलिंग टूल्स का नियमित इस्तेमाल करते हैं. इससे बालों की जड़ों को काफी नुकसान पहुंचता है. ज्यादा गर्मी बालों की जड़ों को कमजोर कर देती है, जिसके परिणाम स्वरूप बाल रूखे और बेजान नज़र आते हैं. ऐसे में आप फ्लैट आयरन या फिर हिट स्टाइलिंग टूल्स का तभी इस्तेमाल करें जब बहुत ज्यादा जरूरत हो. इसके साथ ही इसके प्रभाव से बचने के लिए हीट प्रोटेक्टिव स्प्रे या सीरम का इस्तेमाल जरूर करें.

बार-बार बाल धोना

जरूरत से ज्यादा बाल धोने से भी आपके बाल कमजोर हो सकते हैं. दरअसल आप ज्यादा बाल धोती हैं तो आपके बालों के काफी नेचुरल ऑयल्स इसके साथ निकल जाते हैं. नेचुरल ऑयल का धुल जाना आपके बालों को ड्राई और डैमेज बनाता है. अगर आप हफ्ते में दो बार से ज्यादा बाल धोती हैं तो आपको इसे कम करना चाहिए.

हाइड्रेशन की कमी

आपके बालों के डैमेज होने और टूटने के पीछे हाइड्रेशन की कमी होती है.हम में से बहुत सारे लोग हैं जो कंडीशनर लगा ले जरूरी नहीं समझते. हालांकि ये बहुत गलत बात है.कंडीशनर आपके बालों के लिए बहुत जरूरी है. ये ना सिर्फ बालों को सुलझाने में मदद करते हैं बल्कि उन पर एक प्रोटेक्टिव लेयर भी चढ़ाता है. आप अपने बालों को कंडीशनिंग करना कभी ना भूले.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular