भारत में सबसे ज्यादा बिकते हैं ये स्मार्टफोन, नाम जानकर हो जाएंगे हैरान…

0
16

नई दिल्ली। भारतीय चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड से दूरी बना रहे हैं। IDC की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 की तीसरी तिमाही में सबसे ज्यादा सैमसंग और ऐपल ब्रांडेड फोन की सेल रही है। मार्केट शेयर के मामले में इन दोनों स्मार्टफोन का कब्जा रहा है। इसके बाद चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड का नंबर आता है। आमतौर पर भारत में चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड का कब्जा रहता है, लेकिन इस साल की बीती कुछ तिमाही में चाइनीज ब्रांड का मार्केट शेयर घटा है।

Read More : इन तीन राशियों पर मेहरबान रहेंगे महादेव, बस करना होगा ये काम…

वैसे तो मार्केट शेयर के मामले में सैमसंग ब्रांड टॉप पर मौजूद है। सैमसंग का मार्केट शेयर इस साल तीसरी तिमाही में 19.7 फीसद रहा है, जो सबसे ज्यादा है। लेकिन पिछले साल के मुकाबले इसमें 8.4 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर ऐपल मौजूद है। ऐपल का तीसरी तिमाही में मार्केट शेयर 17.7 फीसद रहा है, जो अब तक सबसे ज्यादा है। साथ ही इसमें पिछले साल के मुकाबले 2.5 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई है।

Read More : इन तीन राशियों पर मेहरबान रहेंगे महादेव, बस करना होगा ये काम

सैमसंग और ऐपल के बाद तीसरे स्थान पर Xiaomi काबिज है। शाओमी का मार्केट शेयर 13.7 फीसद रहा है, जिसमें पिछले एक साल में करीब 2.4 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई है। वही चौथे पायदान पर ओप्पो काबिज है। ओप्पो का मार्केट शेयर 8.9 फीसद रहा है, लेकिन इसमें पिछले साल के मुकाबले में 6.5 फीसद की गिरावट दर्ज की गई थी। इस लिस्ट में पांचवे पायदान पर Transsion कंपनी शामिल है। इस कंपनी तहत तीन स्मार्टफोन ब्रांड Tecno, Infinix और itel आते हैं। इस तीनों की साझा कंपनी Transsion का मार्केट शेयर 8.6 फीसद रहा है, जिसमें पिछले साल के मुकाबले 35 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई है।

Read More : इन तीन राशियों पर मेहरबान रहेंगे महादेव, बस करना होगा ये काम…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here