Sex Education : ये बातें जो हर लड़की चाहती है कि उसके पार्टनर को सेक्स से पहले पता हो

0
96

सेक्स (Sex) से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिनके बारे में शायद ही आप जानते हों। अपने यौन ज्ञान को बढ़ाने के लिए यहां वैज्ञानिकों द्वारा समय-समय पर किए गए सेक्स संबंधी शोध और सर्वेक्षण रिपोर्ट का संक्षिप्त सारांश दिया गया है।

1. हफ्ते में दो या तीन बार सेक्स करने वालों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

2. एक सर्वे के मुताबिक, 60% पुरुष चाहते हैं कि एक महिला सेक्स के लिए पहल करे।

3. सेक्स के दौरान हार्ट अटैक से मरने वाले पुरुषों में 85 फीसदी ऐसे पुरुष होते हैं जो अपनी पत्नी को धोखा दे रहे होते हैं.

4. अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए सेक्स से बेहतर कुछ नहीं हो सकता, क्योंकि सेक्स के बाद अच्छी नींद आती है। शोध के अनुसार यह नींद की अन्य गोलियों के मुकाबले 10 गुना ज्यादा असरदार है।

5. 20% पुरुष ओरल सेक्स का आनंद लेते हैं, जबकि 6% महिलाएं इसे केवल फोरप्ले का हिस्सा मानती हैं।

6. अमेरिका में 12-15 साल के बच्चों में ओरल सेक्स का चलन तेजी से बढ़ रहा है और मजेदार बात यह है कि वे इसे यौन क्रिया नहीं मानते।

7. 25% महिलाएं सोचती हैं कि एक पुरुष पैसे से सेक्सी हो जाता है।

8. अधिक सेक्स करने वाले पुरुषों की दाढ़ी अपेक्षाकृत तेजी से बढ़ती है।

9. लेटेक्स कंडोम का औसत जीवन 2 वर्ष है।

10. जो महिलाएं रोमांटिक उपन्यास पढ़ती हैं, वे ऐसे उपन्यास न पढ़ने वाली महिलाओं की तुलना में सेक्स का अधिक आनंद ले सकती हैं।

11. रोचेस्टर विश्वविद्यालय के मनोवैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध के अनुसार, पुरुष किसी भी अन्य रंग की तुलना में लाल कपड़ों में महिलाओं के प्रति अधिक आकर्षित होते हैं।

12. हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार जिन महिलाओं के पास बेहतर इमोशनल इंटेलिजेंस (अपनी भावनाओं के साथ-साथ अपने आसपास के लोगों की भावनाओं और जरूरतों को समझना) होती है, वे सेक्स में भी उतनी ही अच्छी पार्टनर साबित होती हैं।

13. अक्सर कहा जाता है कि महिलाओं को सेक्स के लिए उत्तेजित होने में कम से कम 20 मिनट का समय लगता है, लेकिन शोध से पता चला है कि पुरुष की कल्पना और फोरप्ले से उत्तेजित होने में उन्हें केवल 10 मिनट का समय लगता है।

14. पुरुष और महिला दोनों दिन में कई बार ऑर्गेज्म का अनुभव कर सकते हैं।

 

Read more : Sex in Periods: पीरियड्स के दौरान संबंध बनाना सही है या गलत? जानें दोनों पहलू 

 

15. अगर किसी महिला में यौन उत्तेजना नहीं पैदा होती है, तो ‘बर्थ कंट्रोल पिल्स’ को एक बार बदलने की कोशिश करें, क्योंकि कई बार अलग-अलग गोलियों में पाए जाने वाले हार्मोन सेक्स की उत्तेजना को प्रभावित करते हैं। इन्हें बदलने से समस्या का समाधान हो सकता है।

16. कभी-कभी वीर्य से ब्लीच जैसी गंध आती है। इसमें कोई बुराई नहीं है। यह एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है और योनि में पाए जाने वाले एसिड के बुरे प्रभाव से शुक्राणुओं की रक्षा करता है।

17. एड़ियों के नीचे की एड़ियों में गोलाकार मालिश करने से कामोत्तेजना बढ़ती है।

18. पुरुषों को एक रात की नींद के दौरान औसतन 4 या 5 इरेक्शन का अनुभव होता है।

19. शोध से पता चला है कि जो लड़कियां हर हफ्ते 100 मील साइकिल रेस या साइकिल में हिस्सा लेती हैं, उनके बाहरी जननांगों की संवेदना कम हो जाती है।

20. लिंग की लंबाई का ऑर्गेज्म से कोई लेना-देना नहीं है, क्योंकि योनि का केवल 1/3 भाग ही संवेदनशील होता है। अगर सेक्स पोजीशन सही हो तो एक छोटा लिंग भी ऑर्गेज्म दे सकता है।

21. जर्मन शोधकर्ताओं के अनुसार सुरक्षित संबंध में महिलाओं की यौन इच्छा कम हो जाती है। 4-5 साल साथ रहने के बाद महिलाएं पुरुषों की मर्जी से सेक्स करती हैं।

22. ऐसे पुरुष, जो कई महिलाओं के साथ संबंध रखते हैं, सेक्स को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं, लेकिन अपने रिश्ते से पूरी तरह संतुष्ट नहीं होते हैं।

23. एक सर्वे के मुताबिक सेक्स के लिए कपल्स की सबसे पसंदीदा जगह बेडरूम के अलावा कार है।

24. यूनिवर्सिटी ऑफ ट्रंप में किए गए शोध के मुताबिक नीली आंखों वाले पुरुष अक्सर नीली आंखों वाली महिलाओं को पसंद करते हैं। अगर उनका बच्चा भूरी आंखों वाला हो जाता है, तो उन्हें लगता है कि उनकी पत्नी ने उन्हें धोखा दिया है। वैसे आनुवंशिकता का नियम भी यही कहता है।

25. महिलाओं को माहवारी के दौरान या उसके ठीक पहले अधिक आनंददायक ओर्गास्म का अनुभव होता है। ऐसा उनके पेल्विक एरिया में बढ़े हुए ब्लड सर्कुलेशन के कारण होता है।

26. सेक्स के दौरान महिलाएं पुरुषों से ज्यादा कल्पनाशील हो जाती हैं। इस तरह की सेक्सुअल फंतासी न केवल उन्हें संतुष्टि देती है, बल्कि उनके आपसी संबंधों को भी मजबूत करती है।

27. जो पुरुष ज्यादातर यौन फंतासी में लिप्त होते हैं, वे अपने रोमांटिक रिश्तों से कम संतुष्ट होते हैं।

28. एक शोध के अनुसार, कॉलेज के दौरान सेक्स करने वाले लड़के अक्सर डिप्रेशन में चले जाते हैं, जबकि जो छात्र सेक्स नहीं करते हैं वे सामान्य रहते हैं।

29. कुछ महिलाओं को वीर्य से एलर्जी होती है। वीर्य में मौजूद प्रोटीन के कारण इनके जननांगों और शरीर के अन्य हिस्सों में जलन और खुजली की समस्या होती है।

30. अध्ययनों से पता चलता है कि सेक्स सिरदर्द और सर्दी के दर्द से राहत देता है। दरअसल, ऑर्गेज्म के तुरंत बाद हार्मोन ऑक्सीटोसिन का स्तर 5 गुना बढ़ जाता है, जिससे एंडोर्फिन का स्राव होता है। यह दर्द को दूर भगाता है।

31. आमतौर पर यह माना जाता है कि गर्भावस्था सेक्स की इच्छा को खत्म कर देती है, लेकिन ऐसा नहीं है। प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादातर महिलाओं की सेक्स की इच्छा या तो बढ़ जाती है या फिर वही रहती है।

32. शोध के अनुसार सिगरेट न पीने वालों में सेक्स की इच्छा, आनंद और संतुष्टि सिगरेट पीने वालों से ज्यादा होती है।

33. जर्नल ऑफ सेक्स रिसर्च के अनुसार, जोड़े आमतौर पर फोरप्ले में 11 से 13 मिनट बिताते हैं।

34. एक सर्वे के मुताबिक हफ्ते में 3 या 4 बार सेक्स करने की चाहत रखने वाले पुरुषों और महिलाओं की संख्या बढ़ रही है।

35. जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार गर्भनिरोधक गोलियां लेने से महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है।

अपने आसपास के साथ देश-दुनिया की घटनाओं व खबरों को सबसे पहले जानने के लिए जुड़े हमारे साथ :-

https://chat.whatsapp.com/BEF92xpiZmxEHCHzSfLf5h

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here