Aman Gupta Biography: आइए जाने की कौन है? बोट को बनाने वाले अमन गुप्ता! विस्तार से

0
28

Aman Gupta Biography in Hindi: शो शार्क टैंक इंडिया, जो दिसंबर 2021 में अपने पहले एपिसोड के साथ पूरे अमेरिका में प्रसिद्ध हो गया है, ने अब अपने दूसरे सीज़न के साथ बड़े बाजार में उत्सुकता बनाए रखी है। शार्क टैंक इंडिया एक ऐसा शो है जिसने अपने पहले सीज़न से लोगों के दिलों पर राज किया है और अब यह अपने दूसरे सीज़न के साथ तैयार है.

शार्क टैंक इंडिया में लोग बिजनेसमैन अमन गुप्ता को छोटे पर्दे पर शार्क की भूमिका में देखेंगे। डिस्प्ले में निर्णायक के तौर पर अमन गुप्ता नजर आ सकते हैं। गौरतलब है कि अमन गुप्ता की कंपनी से निर्मित BOAT कंपनी के ईयरफोन हर घर में मशहूर हैं।

प्रत्येक घर में एक या वैकल्पिक बोट इयरफ़ोन देखा जा सकता है। आज इस लेख में हम अमन गुप्ता की जीवनी के बारे में जानकारी देंगे। अमन गुप्ता एक उद्यमी (बिजनेस मैन) हैं, जो बोट कंपनी के सह-संस्थापक हैं और मुख्य विपणन अधिकारी (सीएमओ) हैं। इस पाठ में हम आपको अमन गुप्ता का अस्तित्व आगमन, अमन गुप्ता का युवा आगमन, अमन गुप्ता का प्रशिक्षण, (अमन गुप्ता शिक्षा), (अमन गुप्ता आयु) अमन गुप्ता परिवार, (अमन गुप्ता पत्नी) अमन गुप्ता प्रदान करने में सक्षम हैं।

अमन गुप्ता का प्रारंम्भिक जीवन परिचय

अमन गुप्ता बोट कंपनी के फाउंडर हैं। अमन गुप्ता चार मार्च 1982 को नई दिल्ली में जन्म हुआ था। अमन के पिता नीरज गुप्ता एडवांस मीडिया के निदेशक हैं और उनकी मां ज्योति कोचर एक गृहिणी हैं। उनके भाई का नाम अनमोल गुप्ता है, अमन एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं। अमन गुप्ता शादीशुदा हैं, उनकी शादी 2008 में हुई थी। अमन की पत्नी का नाम प्रिया है और उनकी मिया और अदा गुप्ता नाम की बेटियां भी हैं। अमन गुप्ता ने भारत के चालीस मशहूर बिजनेसमैन में से कई को अपना क्षेत्र बनाया है। आपको बोट कंपनी के मामलों का उपयोग करना चाहिए।

यदि आप इयरफ़ोन या किसी अन्य टूल की खरीदारी करने पर विचार कर रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि बोट इंडिया का प्राथमिक हेडसेट टूल है। यह कंपनी दुनिया की शीर्ष 5 हेडसेट उत्पादन कंपनियों में से एक है। बोट के सह-संस्थापक अमन गुप्ता बचपन से ही एक बिजनेसमैन बनना चाहते थे। वह एक मध्यम वर्ग के परिवार से आते हैं जहां उन्हें कुछ भी हासिल करने के लिए कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन आज वह 2200 करोड़ रुपये की कंपनी हैं।

अमन गुप्ता की शिक्षा

अमन गुप्ता ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आरके पुरम दिल्ली पब्लिक स्कूल, दिल्ली से प्राप्त की। इसके बाद अमन ने 1998 में ग्रेजुएशन किया और शहीद भगत सिंह कॉलेज से बीकॉम की डिग्री हासिल की। फिर उन्होंने द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से सीए की डिग्री हासिल की। इसके बाद अमन गुप्ता ने एमबीए किया। अमन गुप्ता ने फाइनेंस में एमबीए किया है

अमन गुप्ता का करियर ,इंटरव्यू

सीए पूरा करने के बाद, अमन सिटीबैंक में शामिल हो गए और 2005 तक सहायक प्रबंधक के रूप में काम किया। सितंबर में अमन ने अपने पिता के साथ मिलकर एडवांस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक नया बिजनेस शुरू किया। वह कंपनी के सीईओ और सह-संस्थापक बन गए हैं। चूँकि कंपनी की प्रतिक्रिया अच्छी नहीं थी, इसलिए उनकी पत्नी ने उन्हें एमबीए करने की सलाह दी। 2010 में, उन्होंने एमबीए किया, और फिर उन्होंने केपीएमजी जैसे निगमों में काम किया, जिसमें वे एक वरिष्ठ नियंत्रण सलाहकार और हरमन इंटरनेशनल के निदेशक बने। इसके बाद वह बोट कंपनी के फाउंडर बन गए हैं।

बोट (Boat) बिजनेस की शुरुआत

अमन ने समीर मेहता के साथ मिलकर नवंबर 2013 में लोगो बोट की प्रमुख संस्था इमेजिन मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की। अमन संगठन के सह-संस्थापक और लीडर मार्केटिंग और मार्केटिंग अधिकारी हैं। बोट अपने ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद प्रदान करता है जिसमें ऑडियो, हेडफोन, हेडसेट, स्मार्टवॉच, ऑडियो स्ट्रक्चर और कई अन्य पहनने योग्य वस्तुओं का निर्माण शामिल है। इस व्यवसाय को बहुत ही कम समय में जबरदस्त पहचान मिली है और यह भारत के शीर्ष पांच पहनने योग्य निर्माताओं में गिना जाता है। अमन गुप्ता की कभी हार न मानने वाली मानसिकता और समस्याओं पर काबू पाने की लत ने उन्हें बाजार में अपनी जगह बनाने में मदद की है।

शार्क टैंक इंडिया में जज अमन गुप्ता

शार्क टैंक इंडिया एक सत्य सॉफ्टवेयर है, जो एक अमेरिकी सॉफ्टवेयर द्वारा प्रेरित है। अमन गुप्ता को रियलिटी सॉफ्टवेयर शार्क टैंक इंडिया के पहले सीज़न में जज बनने के लिए प्रसिद्धि मिली। वह रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में एक निवेशक हैं। वह नए उद्यम मानकों की तुलना करेगा और उन पर पैसा खर्च करेगा जो उसका ध्यान आकर्षित करेंगे। अमन गुप्ता ने कुछ कंपनियों में भी निवेश किया है।

आपको बता दें कि शार्क टैंक इंडिया अमेरिका का पहला प्रीमियर 9 अगस्त 2009 को एबीसी पर हुआ था; डिस्प्ले का रिकॉर्ड उससे कहीं अधिक गहरा होता जा रहा है। यह पूरी तरह से ड्रैगन्स’डेन की एक फ्रेंचाइजी है, एक डिस्प्ले जिसकी शुरुआत 2001 में जापान में हुई थी। निवेशकों का पैनल, या न्यायाधीश, बिल्कुल शार्क हैं, जो प्रतियोगियों के माध्यम से पेश किए जाने के बाद यह तय करते हैं कि उनके उद्यम में निवेश करना है या नहीं।

अमन गुप्ता की संपत्ति

रिपोर्टस के अनुसार अमन गुप्ता की Net worth 95 मिलियन है। अलग-अलग साइट पर उनकी संपत्ति की जानकारी अलग-अलग बताई गई है। मिली जानकारी के अनुसार साल 2022 में अमन गुप्ता की नेट वर्थ लगभग 300 करोड़ बताई गई है।उनकी कमाई का प्राथमिक स्रोत उनके करियर पर डिपेंड करता है, वह बोट में को-फाउडंर और चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, एक उद्यमी, एक बेहतरीन व्यापार पूंजीपति। वहीं अमन गुप्ता एक इंस्टाग्राम स्टार और सोशल मीडिया के प्रमुख्य व्यक्तित्व हैं।

Boat कंपनी की कमाई

एजेंसी की आय 2017 में 27 करोड़ रुपये से बढ़कर 2018 में 108 करोड़ रुपये हो गई। नाव एजेंसी प्रतिदिन 6000 से अधिक वस्तुओं की पेशकश करती थी। आर्थिक वर्ष 2020 में एजेंसी का राजस्व 500 करोड़ रुपये को पार कर गया, आर्थिक वर्ष 2019 की तुलना में 108.8% की वृद्धि। साल 2019 में बोट एजेंसी ने 108 करोड़ रुपये का कारोबार किया है.

जानकारी के मुताबिक, निगम के पास अब 5000 दुकानें और 20 वितरक हैं। प्रतिदिन 10 हजार से अधिक गैजेट पेश किए जाते हैं। एजेंसी के पास 20 मिलियन भारतीयों का क्रेता आधार है, इसकी आय का लगभग 80% अमेज़न और फ्लिपकार्ट से आता है। सैमसंग और एप्पल को पछाड़कर बोट भारत में 5वें सबसे बड़े प्रतीक के रूप में उभरा है और खुद को एक प्रभावी वैश्विक प्रतीक के रूप में स्थापित कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोट एजेंसी ने साल 2021 के अंदर 78 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था। boAt एजेंसी की कुल नेट वर्थ 1500 करोड़ (15 बिलियन) है। अमन गुप्ता एक मशहूर बिज़नेस मैन हैं। अमन गुप्ता भारत के युवाओं के लिए विचार का स्रोत हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अमन गुप्ता के कई तरह के प्रशंसक हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here