Chhattisgarh : 70 हजार बेरोजगार युवाओं के बैंक खाते में डाला जाएगा बेरोजगारी भत्ता…

0
49

रायपुर। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के युवाओं के लिए आज का दिन बेहद खास होने वाला है, क्योंकि प्रदेश के 70 हजार युवाओं के बैंक खाते में बेरोजगारी भत्ता डाला जाएगा। आज सीएम भूपेश बघेल 17.50 करोड रुपए की राशि ऑनलाइन जारी करेंगे। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में सुबह 11 बजे आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री बेरोजगारी भत्ता के लिए चयनित युवाओं से चर्चा भी करेंगे। साथ ही वर्चुअल रूप से जुड़े जिलों के अन्य युवाओं से भी रू-ब-रू होंगे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ में 1 अप्रैल 2023 को बेरोजगारी भत्ता योजना का शुभारंभ किया गया है। योजना के तहत अब तक 70 हजार युवाओं का बेरोजगारी भत्ता स्वीकृत किया जा चुका है।

Chhattisgarh : बेरोजगारी भत्ता के लिए पोर्टल पर एक लाख 27 हजार लोगों द्वारा आवेदन

बता दें कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) बेरोजगारी भत्ता के पोर्टल पर एक लाख 27 हजार लोगों द्वारा आवेदन किया जा चुका है। बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन करने की कोई अंतिम तिथि निर्धारित नहीं है और पोर्टल सभी दिनों के लिए 24 घंटे खुला है, आवेदक इस पोर्टल पर अपनी सुविधा अनुसार कभी भी आवेदन कर सकते हैं। सीएम भूपेश की घोषणा के अनुसार बेरोजगारी भत्ते की राशि 2,500 रुपए सीधे आवेदकों के बैंक खाते में डीबीटी द्वारा ट्रांसफर की जाएगी। योजना का उद्देश्य प्रदेश के बेरोजगारों को प्रतिमाह 2,500 रुपए का भत्ता देने के साथ-साथ उन्हें कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार योग्य बनाना है। बेरोजगारी भत्ता योजना के आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना आवश्यक है। योजना के लिए आवेदन किए जाने वाले वर्ष के 1 अप्रैल को आवेदक की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Chhattisgarh : न्यूनतम दो वर्ष पुराना हो रोजगार पंजीयन

इसके अलावा आवेदक मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम हायर सेकंडरी यानी 12वीं कक्षा पास हो। साथ ही छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के किसी भी जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र में पंजीकृत हो और आवेदन के वर्ष की 1 अप्रैल की स्थिति में हायर सेकेण्डरी या उससे अधिक योग्यता से उसका रोजगार पंजीयन न्यूनतम दो वर्ष पुराना हो। आवेदक की स्वयं का आय का कोई स्रोत न हो और आवेदक के परिवार के सभी स्रोतों से वार्षिक आय 2.50 लाख रूपए से अधिक न हो। पारिवारिक आय हेतु तहसीलदार या उससे उच्च राजस्व अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र बेरोजगारी भत्ता की आवेदन तिथि से 1 वर्ष के अंदर ही बना हो।

यह भी पढ़ें : Weather Update : रायपुर समेत कई शहरों में आज सुबह से ही बारिश, अंधड़ के साथ ओले भी गिरने की संभावना…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here