Rahul Gandhi Jagdalpur Visit: आदिवासियों के साथ जानवरों जैसा बर्ताव करते हैं भाजपाई… जगदलपुर में बीजेपी पर जमकर बरसे राहुल गांधी

0
13

जगदलपुर। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जगदलपुर के लाल बाग मैदान में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, “ये (भाजपा नेता) आदिवासी युवा पर पेशाब करते हैं, फिर उस वीडियो को वायरल करते हैं। ये आदिवासियों को दिखाना चाहते हैं कि उनकी जगह कहां होनी चाहिए। इसलिए इन लोगों ने आपके लिए वनवासी शब्द निकाला है। ये सोचते हैं कि जंगल में जो जानवर रहते हैं वैसी आपकी जगह होनी चाहिए। जैसे इनके नेता जानवरों से बर्ताव करते हैं। इनके दिमाग में आप लोग जंगल के हो। आदिवासी शब्द एक क्रांतिकारी शब्द है। आदिवासी शब्द के अंदर इसकी गहराई में आपकी सच्चाई छिपी है। आदिवासी का मतलब जो इस देश के पहले मालिक हैं।”

Read More : महादेव बेटिंग ऐप वालों के साथ हुई हैं भाजपा की डील, CM बघेल ने पीएम मोदी पर साधा निशाना…

देश के असली मालिक हैं आदिवासी’

आदिवासी शब्द का मतलब है कि देश के पहले और असली मालिक। देश के जंगल, जमीन और जल आपके थे जिसे आपके हाथों से बीजेपी ने लिया है। इसलिए भाजपा के लोग आदिवासियों को वनवासी कहकर संबोधित करती है। वनवासी शब्द कांग्रेस कभी नहीं स्वीकार कर सकती है। हम ट्राइबल बिल लेकर आए, पेसा कानून लेकर आए, जमीन अधिग्रहण बिल लेकर आए उसमें हमने साफ लिखा था कि, जबतक आदिवासियों की ग्राम सभा इजाजत नहीं देगी तब तक कोई भी आदिवासियों की जमीन नहीं ले सकता है। अगर 5 साल के अंदर किसी इंडस्ट्रियल ने अपना बिजनेस शुरू नहीं किया, तो आदिवासियों को जमीन वापस कर दी जाएगी।

Read More : महादेव बेटिंग ऐप वालों के साथ हुई हैं भाजपा की डील, CM बघेल ने पीएम मोदी पर साधा निशाना…

‘मोदी जी के सबसे बड़े मित्र हैं अडानी’

मोदी जी के सबसे बड़े मित्र अडानी जी का यहां आयरन ओर माइनिंग का प्रोजेक्ट था। अरबपति हैं मोदीजी के मित्र हैं। लेकिन कांग्रेस ने उनका प्रोजेक्ट कैंसिल कर के दिखा दिया। हमारे आदिवासी भाई-बहनों ने कहा कि, हमें ये प्रोजेक्ट यहां नहीं चाहिए। क्योंकि आप वनवासी नहीं आदिवासी हो। छत्तीसगढ़ की जमीन आपकी है और इसका हक आपको मिलना चाहिए। मोदीजी ने अपने भाषण में यह कहा कि, हिंदुस्तान में सिर्फ एक जात है वह है गरीब। इसका मतलब वे कह रहे हैं कि हिंदुस्तान में ना आदिवासी है, ना दलित हैं ना पिछड़े हैं। लेकिन हम सब जानते हैं इस देश में आदिवासी भाषा है, आदिवासी संस्कृति है, इतिहास है। देश में दलित हैं जिन्हें परेशान किया जा रहा है, जिन्हें अपमानित किया जाता है और आज हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री कहते हैं कि सिर्फ एक जात है वह गरीब है। अच्छा अगर एक जात है तो खुद को OBC क्यों कहते हो। हर भाषण में खुद को OBC बताते हो।

Read More : महादेव बेटिंग ऐप वालों के साथ हुई हैं भाजपा की डील, CM बघेल ने पीएम मोदी पर साधा निशाना…

‘हमने जो वादा किया उससे ज्यादा किया’

पिछले चुनाव में हम आए थे, मैंने भी वादे किए थे। इसी मंच से मैंने कहा था कि छत्तीसगढ़ के किसानों को धान का 2500 रुपए मिलेगा। कोई है जो कह सकता है कि नहीं मिल रहा है? मैंने वादा किया था 2500 रुपए का आज किसानों को 2640 रुपए मिल रहे हैं। हम किसान के दर्द को समझते हैं इसलिए बिना कहे हमने दाम बढ़ाए, मैं आज फिर कह रहा हूं आपको कहने की जरूरत नहीं है, यह कुछ ही समय में 3000 रुपए तक पहुंच जाएगा। मोदी जी ने कहा था कि कांग्रेस कर्ज माफ नहीं करेगी लेकिन हमने कर के दिखा दिया। जब मैंने खेत में किसानों से पूछा कि आपका कर्ज माफ हुआ, उन्होंने कहा कि राहुल जी मेरा कर्ज माफ हुआ, अब मैंने गाड़ी खरीदी है, बाइक भी नहीं गाड़ी खरीदी है। हमने कर्ज माफ किया तो किसान ने वह पैसा अपने गांव में खर्च किया। हमने 23 हजार करोड़ रुपए 26 लाख किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंचा दिए।

Read More : महादेव बेटिंग ऐप वालों के साथ हुई हैं भाजपा की डील, CM बघेल ने पीएम मोदी पर साधा निशाना…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here