Apple Store : मुंबई में खुल गया भारत का पहला एपल स्टोर, सीईओ टिम कुक ने खुद ग्राहकों का किया स्वागत…

0
99

Apple Store : आईफोन निर्माता कंपनी एपल का पहला स्टोर भारत में खुल गया है। इसे मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के जिओ वर्ल्ड ड्राइव मॉल में एपल बीकेसी नाम से खोला गया है। खास बात है कि इसके उद्घाटन के लिए एपल के सीईओ टिम कुक खास तौर पर भारत आए हैं और उन्होंने ग्राहकों का स्वागत किया। कहा जा रहा है कि एपल स्टोर बाकी सभी स्मार्टफोन स्टोर से काफी अलग है। इसके खास तौर पर भारतीय कल्चर को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिसमें कई अलग-अलग राज्यों के कलाकारी देखने को मिलती है।

Apple Store : 25 साल पूरे होने की खुशी में खोला

दरअसल, एपल का पहला स्टोर भारत में इस कंपनी के 25 साल पूरे होने की खुशी में खोला गया है। 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में रिलायंस जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल में इसे ओपन किया गया है। इसके बाद 20 अप्रैल को दिल्ली के साकेत में इसका दूसरा स्टोर खुलने वाला है।

Apple Store : 25 साल पूरे होने की खुशी में खोला
Apple Store : 25 साल पूरे होने की खुशी में खोला

भारत में एपल का नया आउटलेट कंपनी द्वारा भारतीयकृत करने के प्रयासों को दिखाता है। मुंबई में खोले गए आउटलेट को काले और पीले रंग में तैयार किया गया है जो कि मुंबई की फेमस टैक्सी से प्रेरित है।

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh : दंतेवाड़ा में 116 डिब्बों की मालगाड़ी पटरी से उतरी, विशाखापटनम से बैलाडिला जा रही थी, जानिए वजह…

बताया गया कि स्टोर के छत में 1,000 टाइलें हैं और प्रत्येक टाइल को लकड़ी के 408 टुकड़ों से बनाया गया है, जिससे 31 मॉड्यूल बनते हैं। यह इतना आकर्षक है कि सभी का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। स्टेनलेस स्टील से बनी सीढ़ियां 14 मीटर के करीब हैं और पहली मंजिल से जुड़ती हैं। स्टोर संचालन के लिए सौर सरणी का इस्तेमाल किया है।

Apple Store : 20,000 वर्ग फीट में फैला है पूरा स्टोर

जानकारी के अनुसार दो पत्थर की दीवारें भी है, जिसके स्टोन को खास राजस्थान से लाया गया है। पूरा स्टोर 20,000 वर्ग फीट में फैला हुआ है, जिसके लिए कंपनी 15 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ हर महीने 42 लाख रुपये का भुगतान करेगी। यहां 100 सदस्यीय टीम को रखा गया है, जो 18 भारतीय भाषाएं बोल सकती है, ताकि तरह हर तरह की भाषा बोलने वाले लोगों के साथ आसान पहुंच बनाई जा सके।

Apple Store : 10 लाख रोजगार देने का दावा

दरअसल, कंपनी की एआई सर्विस श्एपल श्जीनियसश् के साथ बातचीत कर सकेंगे। यह सुविधा बिल्कुल वैसी ही है, जैसा विदेशों में एपल स्टोर में दिया जाता है। यह स्टोर भारत में रोजगार को भी जन्म दे रहा है। एपल भारत में सीधे तौर पर 2500 लोगों को रोजगार देता है और अपने ऐप ईकोसिस्टम के जरिए 10 लाख नौकरियां सृजित करने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here