Post Office Scheme :पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में डाले 5 हजार रुपये, 5 साल बाद मिलेगा 3.5 लाख

0
26

यदि आप छोटी रकम देकर बचत खाता खोलना चाहते है, तो आपके लियें Post office की RD स्कीम बेस्ट है. इस RD Scheme में आपको 6.5% तक का ब्याज का फायदा मिलेगा. जो कि किसी भी सरकारी बैंक से अधिक है, वैसे तो आप इस स्कीम के तहत 100 रुपयें तक का निवेश कर सकते है. लेकिन आज हम इस लेख में जानंगे कि पोस्ट ऑफिस में 5000 रुपए जमा करने पर 5 साल में कितना कोई भी व्यक्ति निवेश करने वाला में 5 साल से लेकर 10 साल तक के लिए निवेश कर सकता है।

Read more : छत्तीसगढ़ में 12 अक्टूबर तक हो सकती है मानसून की विदाई, मौसम विभाग ने दिया अपडेट

 

यदि बात करें पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम के बारें में तो यह स्कीम आम आदमी व आर्थिक रूप से कमजोर या बंधी सैलरी पाने वालों के लियें बेहतर scheme है क्यों कि इसमें FD स्कीम की तरह इकठ्ठा पैसा जमा नही करना होता. बल्कि आप हर महीने छोटी -छोटी राशि जमा कर सकते हैं. जो की मध्यम वर्गीयें परिवार के लियें उचित है.

 

पोस्ट की RD स्कीम में ब्याज दर कितनी है-

 

भारत में नए बजट के अनुसार, केंद्र सरकार की ओर से 2023 में नयी ब्याज दर लागू की गयी है जिसमें पहले 5.8 प्रतिशत ब्याज था जो अब 6.5 प्रतिशत हो गयी है. आरडी scheme आप दो प्रकार से पैसा का निवेश कर सकते है. एक तो यह कि आप निश्चित धनराशि हर महीने जमा कर सकते है. जिसे रेगुलर रिकरिंग डिपॉजिट कहा जाएगा। दूसरा यह कि फ्लेक्सी रिकरिंग डिपॉजिट में आप अपनी के मुताबिक अपनी मासिक किस्त को घटा बढ़ा सकते हैं।

 

Post Office RD Scheme : 5000 जमा करेंगे तो मिलेगा :- यदि आप RD खाते में 5000 जमा करते है तो ब्याज सहित 3,55,000 रुपये वापस मिल जाएंगे। आगे जांगने की कैसे कैलकुलेटर काम करता है.

 

अपने आसपास के साथ देश-दुनिया की घटनाओं व खबरों को सबसे पहले जानने के लिए जुड़े हमारे साथ :-

https://chat.whatsapp.com/BEF92xpiZmxEHCHzSfLf5h*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here