Jar Success Story: जानिए कैसे बिहार के लड़के ने सिर्फ 12 महीने में बना डाली 2000 करोड़ की कंपनी..

0
15

Jar Success Story: बिज़नेस और Startup की दुनिया में आपने कई सारे Startups की कहानी सुनी होगी, पर आज हम आपके लिए एक ऐसी Success Story लेकर आए हैं, जिसने कई बार जिंदगी में Fail होने के बावजूद आज के समय में एक 2000 करोड़ रुपए की कंपनी को बना दिया हैं।

हम बात कर रहे हैं बिहार के रहने वाले Misbah Ashraf की जिन्होंने ‘Jar’ नाम से एक फिनटेक Startup को शुरू किया था और आज के समय में इनकी यह ‘Jar’ कंपनी पुरे भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में मशहूर हैं। साथ ही में आपको यह भी बताए कि इसी Startup की मदद से आज सभी लोग Misbah Ashraf का नाम जान पा रहे हैं।

आज के इस लेख में हम Jar Success Story जानेंगे कि कैसे Misbah ने Jar को शुरू किया और किस तरह आज उन्हें एक सफलता प्राप्त हुई हैं।

Misbah Ashraf कौन हैं?

Misbah Ashraf भारत के बिहार राज्य के नालंदा जिला में रहने वाले निवासी हैं जो कि एक मध्यवर्गी परिवार से नाता रखते थे। इनका पिता एक स्कूल में साधारण अध्यापक थे, अथवा माता हाउसवाइफ थी। एक मध्यवर्गी परिवार से आने के कारण Misbah Ashraf ने कम उम्र में ही पैसे कमाने के लिए काम करना शुरू कर दिया था।

पर Misbah छोटी उम्र से ही जानते थे कि उन्हें उनकी सफलता बिज़नेस से ही मिलेगी। आगे जाकर Misbah ने कॉलेज भी ज्वाइन किया, पर वहाँ पर मन ना लगने के कारण उन्होंने कॉलेज से Dropout ले लिया और अपने IIT Delhi के एक दोस्त के साथ सोशल पेमेंट वेंचर Cibola नाम के एक बिज़नेस की शुरुवात की।

शुरुवात में हुए थे फेल

Misbah का ये पेमेंट वेंचर बिज़नेस ज्यादा अच्छा नहीं चला था, जिसके कारण इन्होने इस बिज़नेस को वही बंद करने का सोच लिया। इसके बाद Misbah ने साल 2017 में अपना दूसरा बिज़नेस शुरू किया जो की एक ब्यूटी और फैशन प्लेटफार्म था, इस Startup का नाम इन्होने ‘Marsplay’ रखा था।

Marsplay स्टार्टअप को निवेशकों से दो राउंड में फंडिंग भी मिली थी और इनका ये बिज़नेस काफी अच्छा चल रहा था, पर कोरोना महामारी के दौरान Misbah का इस बिज़नेस में बहुत ज्यादा नुक्सान हुआ। जिसके कारण इन्हे ये ‘Marsplay’ Startup को FOXY कंपनी को बेचना पड़ा।

Jar ने बनाया इन्हे Hero

जिंदगी के अपने पहले दो Startup में सफलता ना मिलने पर भी Misbah ने कभी हार नहीं मानी और आगे बढ़ते रहे। जिसके बाद साल 2021 में इन्होने ‘Jar’ नाम के स्टार्टअप की बेंगलुरु में शुरुवात की। Jar एक तरह का फिनटेक Startup हैं, जो फाइनेंसियल सुविधाएं लोगो को प्रदान करता हैं और इसी Jar ने आज Misbah को एक हीरो बनाया हैं।

आपको ये भी बता दें कि साल 2023 के “Forbes 30 Under 30” की सूचि में Misbah का भी नाम हैं और बिहार राज्य से ये इकलोते ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हे Forbes की इस सूचि में शामिल किया गया हैं।

सिर्फ 12 महीनो में बनाई 2000 करोड़ की कंपनी

साल 2021 में Jar की शुरुवात करने के 12 महीनो के अंदर ही Misbah ने अपने इस फिनटेक Startup को 2000 करोड़ से ज्यादा की वैल्यू का Startup बना दिया था, और यही कारण हैं कि आज पूरी दुनिया ‘Jar’ का नाम जानती हैं।

इस समय ‘Jar’ एप्लीकेशन पर 11 मिलियन से ज्यादा लोगो ने अपने आप को रजिस्टर किया हुआ हैं, साथ ही में अपने बिज़नेस के पहले ही साल में ‘Jar’ को विदेशी निवेशकों से 22.6 करोड़ डॉलर का निवेश प्राप्त हुआ था और अभी तक ये कंपनी 58 मिलियन डॉलर का निवेश, निवेशकों द्वारा प्राप्त कर चुकी हैं।

जिसके कारण आज Misbah के ‘Jar’ Startup की वैल्यू 2000 करोड़ रुपए से ज्यादा की हो चुकी हैं। आज Misbah को सफलता इस कारण मिली हैं क्योकि उन्होंने असलफता के बाद हार नहीं मानी और अपने बिज़नेस करने के लक्ष्य पर टिके रहे।

हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको Jar Success Story के बारे में जानकारी मिल गयी होगी, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी साँझा करें ताकि उन्हें भी Jar Success Story की जानकारी हो सके।

आम पूछे जाने वाले प्रश्न:

Misbah Ashraf की Networth कितनी हैं?
Reports के मुताबिक Misbah Ashraf की Networth लगभग 165 करोड़ रुपए की हैं।

इस साल Jar कंपनी का Revenue कितना हैं?
इस साल 2023 में Jar कंपनी का Revenue लगभग 5.7 मिलियन डॉलर से ज्यादा का हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here