Khichdi Express Story: सिर्फ 1 साल के अंदर खिचड़ी बेचकर बनी ये लड़की करोड़पति, पढ़े पूरी कहानी!

0
29

Khichdi Express Story: आज हम आपके लिए एक ऐसे Startup की कहानी लेकर आए हैं जिसमे एक युवा लड़की ने सिर्फ 1 साल के अंदर भारतीय डिश खिचड़ी को बेचकर एक करोड़ो की कंपनी खड़ी कर दी हैं। हां, यह सुनने में बिलकुल भी सच नहीं लगता कि कोई खिचड़ी से कैसे करोड़ो की कंपनी बना सकता हैं।

पर जिसके बारे में आज आप पढ़ने वाले हैं उन्होंने सिर्फ खिचड़ी के दम पर अपने बिज़नेस के पहले ही साल करोड़ो रुपए कमा लिए थे। यहाँ पर हम मुंबई के रहने वाली आभा सिंघल की बात कर रहे हैं, जिन्होंने बहुत ही छोटी उम्र में अपना एक फ़ूड बिज़नेस शुरू किया जो कि आज एक करोड़ो का बिज़नेस बन चूका हैं। अपने इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आभा एक मॉडल थी, पर अब वो एक Women Entrepreneur बन चुकी हैं।

Khichdi Express की करी थी शुरुवात

साल 2019 में आभा सिंघल अपनी दोस्तों के साथ खिचड़ी के बारे में एक दिन ऐसी ही बातें कर रही थी, जिसके बाद उन्हें खिचड़ी से जुड़ा बिज़नेस शुरू करने का आईडिया आया। इसी कारण उन्होंने उसी साल 2019 में “Khichdi Express” नाम से लोगो क खिचड़ी खिलाने का बिज़नेस शुरू किया। जिसके द्वारा लोग अपनी मनपसंदीदा किसी भी तरह की खिचड़ी खा सकते हैं।

आभा ने अपने इस बिज़नेस को सिर्फ खिचड़ी तक सीमित नहीं रखा उन्हीने खिचड़ी के आलावा पकोड़ो और भी कई तरह की अन्य डिशों को अपने बिज़नेस में शामिल किया।

खुल चुके हैं कई Outlets

2019 में शुरू किए “Khichdi Express” को आज आभा ने बहुत आगे तक बढ़ा दिया हैं, अभी इस समय पुरे भारत में खिचड़ी एक्सप्रेस के कई सारे Outlets हैं। जहाँ पर आप जा कर खिचड़ी एक्सप्रेस की अलग-अलग Varities की खिचड़ी खा सकते हैं। इसके आलावा खिचड़ी एक्सप्रेस आपको Swiggy और Zomato पर भी मिल जाएगा, जिसके जरिए आप ऑनलाइन भी इनकी खिचड़ी का आर्डर कर सकते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Khichdiexpress (@khichdi_express)


आभा की इस “Khichdi Express” को सबसे ज्यादा बूस्ट 2020 के कोरोना महामारी के बाद मिला था जब ज्यादातर लोगो ने हेल्थी खाने की तरफ अपना मुख मोड़ लिया था।

करना पड़ा था कई चुनोतियो का सामना

खिचड़ी एक्सप्रेस की फाउंडर “आभा सिंघल” का जीवन बिलकुल भी आसान नहीं रहा हैं, बचपन में उनके माता-पिता का Divorce होने के कारण उन्हें घर के बीजाये स्कूल हॉस्टल और बोर्डिंग स्कूलों में ही रहना पड़ा था। जिसके कारण घर वालों का प्यार कभी भी आभा को नहीं मिल पाया था।

कुछ समय बाद उन्होंने बाहर से MBA करने का फैसला किया, ताकि आने वाले समय में वो अपने आप को सपोर्ट कर सके। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद जब आभा अपने घर दुबारा पहुंची तो वहाँ वही रोजाना की लड़ाई झगडे होते रहते थे, जिसके कारण उन्होंने एक दिन अपना घर छोड़ना का फैसला बना लिया।

उन्होंने सिर्फ अपने घर से 2 जोड़ी कपडे उठाये और अपने दोस्त के फ्लैट में रहनी लगी। आभा दिखने में सुन्दर थी इसलिए उन्हें कई सारे मॉडलिंग के भी ऑफर मिले, पर उन्हें यह पता था कि यह मॉडलिंग का काम लम्बे समय के लिए नहीं चल पाएगा और यही कारण था कि आभा ने खिचड़ी एक्सप्रेस की शुरुवात की।

आज हैं 50 करोड़ की मालिक

2019 में शुरू किए खिचड़ी एक्सप्रेस को आज आभा ने एक 50 करोड़ से ज्यादा की कंपनी बना दिया हैं, जिसके कारण आज आभा एक करोड़पति Women Entrepreneur बन चुकी हैं। अपने बिज़नेस के पहले ही साल में आभा ने 1 करोड़ से ज्यादा का रेवेन्यू खिचड़ी बिज़नेस से बना दिया था।

इस समय आभा का लक्ष्य इस बिज़नेस को 100 करोड़ रुपए के पार पहुंचाने का हैं। आपको यह भी बता दें कि इस समय खिचड़ी एक्सप्रेस हर साल आगे बढ़ते हुए अपने 100 करोड़ के लक्ष्य के पास पहुंचने वाली हैं। आभा ने यह सब इसलिए हासिल कर पाया क्योकि उन्हें खुद पर हमेशा से विश्वास था।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Abha Singhaal (@abhasinghaal)


हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको Khichdi Express Story की जानकारी हो गई होगी, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी साँझा करें ताकि उन्हे भी Khichdi Express Story की जानकारी हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here