CG Naxal Attak: छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सली हमला, 3 जवान शहीद, घायलों ले मिलने अस्पताल पहुंचे सीएम साय

0
13
Kanker Naxal Encounter

CG Naxal Attak छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के टेकलगुड़ेम में मंगलवार को हुए नक्सली हमले में 3 जवान शहीद हो गए। जबकि 14 जवान घायल हुए। जगदलपुर से घायल जवानों को रायपुर के श्री नारायणा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सीएम विष्णुदेव साय, डिप्टी सीएम विजय शर्मा और वन मंत्री केदार कश्यप ने घायलों से मिलकर हालचाल जाना। बस्तर आईजी पी सुंदरराज का दावा है कि जवाबी कार्रवाई में 6 नक्सली भी मारे गए हैं।

मंगलवार को जोनागुड़ा-अलीगुड़ा क्षेत्र में कोबरा-एसटीएफ-डीआरजी की टीम सर्चिंग कर रही थी। दोपहर 3 से 4 बजे के बीच घात लगाए नक्सलियों ने टीम पर फायरिंग कर दी। इस दौरान सुरक्षाबलों ने भी नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया। फोर्स को भारी पड़ता देख माओवादी जंगल की आड़ लेकर भागने में कामयाब हो गए। घायल जवानों की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है।

CG Naxal Attak रायपुर आईजी रतन लाल डांगी ने जानकारी देते हुए बताया कि श्री नारायणा अस्पताल में भर्ती चार जवान में से एक जवान को गोली लगी है। बाकी तीन जवान को छर्रे लगे हैं। सीआरपीएफ के घायल जवान वेंकटेश को 2 गोली जांघ में लगी है। 1 स्पिकलर पेट में लगा है, जिससे स्थिति गंभीर बताई जा रही है। घायल जवान राजेश पांचाल को हाथ में गोली लगी है।

3 साल पहले 23 जवान हुए थे शहीद

बीजापुर जिले के टेकलगुड़ेम में ही 2021 में नक्सलियों और पुलिस के बीच मुठभेड़ हुई थी, जिसमें 23 जवान शहीद हुए थे और 35 से ज्यादा घायल हुए थे। नक्सलियों ने अपने TCOC के दौरान वारदात को अंजाम दिया था। 3 अप्रैल 2021 को बीजापुर जिले के तर्रेम थाना क्षेत्र के टेकलगुड़ेम में हुई मुठभेड़ में 350 से 400 नक्सली शामिल थे। इनमें माओवादियों के बड़े कैडर्स के लीडर भी मौजूद थे। जवानों पर भारी मात्रा में BGL (बैरल ग्रेनेड लॉन्चर) दागा गया था। नक्सली DRG, CRPF, कोबरा बटालियन के जवानों से हथियार भी लूट कर ले गए थे। कोबरा के एक जवान राकेश्वर सिंह मन्हास का अपहरण भी किया गया था।

शहीद जवानों के नाम

देवन सी, आरक्षक, 201 कोबरा
पवन कुमार, आरक्षक 201 कोबरा
आरक्षक लाम्बधर सिन्हा, 150 सीआरपीएफ

घायल जवानों के नाम

ओमप्रकाश- कोबरा बटालियन C-201
हरेंद्र सिंह- कोबरा बटालियन C-201
खड़ेकर रामदास- कोबरा बटालियन C-201
गोपीनाथ बासू भातरी- कोबरा बटालियन C-201
टी मधुकुमार – कोबरा बटालियन B-201
मलकीत सिंह- कोबरा बटालियन B-201
सिपाही लांबा- कोबरा बटालियन B-150
राजेश पंचाल- कोबरा बटालियन C-201
मनोज नाथ- कोबरा बटालियन C-201
मो. इरफान- कोबरा बटालियन C-201
ई. वेंकटेश- कोबरा बटालियन C-201
विकास कुमार- कोबरा बटालियन C-201
अविनाश शर्मा- कोबरा बटालियन B-201

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here