Tuesday, May 21, 2024
HomeChhattisgarh Vidhan Sabha Chunav 2023Rahul Gandhi CG Visit: 'किसानों की कर्जमाफी, 32 सौ धान की कीमत...

Rahul Gandhi CG Visit: ‘किसानों की कर्जमाफी, 32 सौ धान की कीमत ये कांग्रेस की गारंटी’…. बेमेतरा में बोले कांग्रेस नेता राहुल गांधी

रायपुर। Rahul Gandhi Chhattisgarh Visit: कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा, हमारी जहां भी सरकार है, कर्नाटक, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान, हिमाचल प्रदेश उधर मैंने और खरगे जी ने एक बार मुख्यमंत्रियों को एक बात साफ बता दी है। भूपेश बघेल से भी पांच साल पहले मुख्‍यमंत्री बनने के एकदम बाद मैंने इनसे यह बात कही थी। जितना पैसा बीजेपी उद्योगपतियों को देती है, उतना ही पैसा कांग्रेस को किसान, मजदूर, माता-बहनों के बैंक अकाउंट में डालना होगा।

Read More:Bhai Dooj : आज हैं भाईदूज, जानिए पूजा विधि और शुभ मुहूर्त…

बेमेतरा में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि, कैसे डालोगे ये आपके ऊपर है। मगर हर रुपये की अकाउंटिंग होनी चाहिए। अगर वो उद्योगपतियों को एक रुपये दें तो छत्‍तीसगढ़ की गरीब जनता के खाते में एक रुपये जाना चाहिए। और मैने ये सब मुख्‍यमंत्री से पहले दिन ही कह दिया। क्‍योंकि हम जानते हैं कि प्रदेश की अर्थव्‍यवस्‍था को किसान, मजदूर, छोटे दुकानदार, युवा ये लोग चलाते हैं। उद्योगपतियों के जेब में पैसा जाता है वो उसे अमेरिका में खर्च करते हैं। बड़ी-बड़ी इमारतें खरीदते हैं। कोई कंपनी खरीद लेते हैं। और हिंदुस्‍तान में रोजगार खत्‍म करते हैं। मगर किसान, मजदूर के जेब में पैसा जाता है और वो उस पैसे को गांव, कस्‍बों में खर्च करते हैं। सीधा पैसा गांवों और कस्‍बों में घूमता है। और उससे अर्थव्‍यवस्‍था खड़ी होती है।

Read More:Bhai Dooj : आज हैं भाईदूज, जानिए पूजा विधि और शुभ मुहूर्त…

हर प्रदेश में हम दो-तीन ऐसी योजना लाते हैं, जिससे सीधा पैसा आपके बैंक अकाउंट में जाए। छत्‍तीसगढ़ में शुरुआत में हमने निर्णय ले लिया था कि किसान को धान के लिए 2500 रुपये प्रति क्विंटल मिलेगा। बड़े उद्योगपति कहते हैं किसान, मजदूर को पैसा दे रहो, आप ये पैसा जाया कर रहे हो। उनको कोई समझ नहीं है। जब हम पैसा मजदूर, किसानों को दे रहे हैं तो इससे छत्‍तीसगढ़ की अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत होती है। हमने धान के लिए 2500 रुपये प्रति क्विंटल देने की गारंटी दी और हमने किया। आज धान का रेट 2800 रुपये प्रति क्विंटल है। और आप लिख लीजिए अगली बार धान के लिए किसानों को 3200 रुपये मिलेगा। ये निर्णय ले लिया गया है।

Read More:Bhai Dooj : आज हैं भाईदूज, जानिए पूजा विधि और शुभ मुहूर्त…

26 लाख किसानों को फायदा हुआ

पांच साल पहले मैंने ऐसे ही स्‍टेज से छत्‍तीसगढ़ के किसानों का कर्जा माफ करने की बात कही थी। हमने दो घंटे के अंदर कैबिनेट मीटिंग हुई, जिसमें मुख्‍यमंत्री ने सबसे पहले किसानों के कर्जा माफी के फाइल पर हस्‍ताक्षर किया। और लाखों किसानों का फायदा हुआ। छत्‍तीसगढ़ का फायदा हुआ। और मैं फिर से स्‍टेज से कह रहा हूं आपको फिर से हस्‍ताक्षर करना पड़ेगा और किसानों का कर्जा माफ करना पडे़गा। हम यहां किसान न्‍याय योजना लाए। 26 लाख किसानों को फायदा हुआ। और छत्‍तीसगढ़ का किसान देश का सबसे मजबूत किसान है। पीएम ने देश में किसी किसानों का कर्जा माफ नहीं किया। उन्‍होंने अरबपतियों का 14 लाख करोड़ रुपया कर्जा माफ किया है।

Read More:Bhai Dooj : आज हैं भाईदूज, जानिए पूजा विधि और शुभ मुहूर्त…

जो हमने कहा, वो हमने करके दिखाया : राहुल गांधी

कुछ दिन पहले मुख्‍यमंत्री और मैं धान काटने गए। वहां किसान ने कहा, मैं इस खेत को कभी नहीं बेचूंगा। छत्‍तीसगढ़ की सरकार धान के लिए 3200 देने जा रही है। खेत कभी नहीं बिकेगा। सरकार ने कर्जा माफ किया। पहले हम आत्‍महत्‍या की बात सोचते थे। उसी किसान ने बताया कि मैं सपने में भी नहीं सोच सकता था कि मैं गाड़ी खरीद सकता हूं, लेकिन मैंने गाड़ी खरीद ली है। राहुल गांधी ने कहा, कांग्रेस पार्टी मजदूरों को हर साल 10 हजार रुपया सीधा उनके अकाउंट में देती है। क्‍योंकि हमने कहा, किसानों को पैसा दिया जा रहा है तो मजदूरों को भी दिया जाएगा। जो हमने कहा, वो हमने करके दिखाया।

Read More:Bhai Dooj : आज हैं भाईदूज, जानिए पूजा विधि और शुभ मुहूर्त…

महिलाओं को सिलेंडर पर 500 रुपये सब्सिडी दी जाएगी: राहुल

छत्‍तीसगढ़ में महिलाओं को सिलेंडर पर 500 रुपये सब्सिडी दी जाएगी। वहीं छत्‍तीसगढ़ की सरकार ने ऐतिहासिक निर्णय लिया है। पहली बार हिंदुस्‍तान में केजी से लेकर पीजी तक फ्री में शिक्षा मिलेगी। एक तरफ भाजपा स्‍कूलों, कालेज, अस्‍पतालों को प्राइवेटाइज कर रही है, दूसरी तरफ हम सरकारी स्‍कूल खोल रहे हैं, ओर उसमें फ्री में शिक्षा देने की बात कर रहे हैं। धान के लिए 2800 के बाद अब 32 सौ रुपये देने जा रही है। ये हमारी गारंटी है। लेकिन मोदी जी गारंटी उद्योगपतियों की गारंटी है।

Read More:Bhai Dooj : आज हैं भाईदूज, जानिए पूजा विधि और शुभ मुहूर्त…

केंद्र पर बोला हमला

राहुल गांधी ने जातीय जनगणना के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्‍होंने कहा, जिस दिन मैंने जातीय जनगणना की बात कही, उस दिन से मोदी जी ने नया भाषण देना शुरू कर दिया। पहले कहते थे, मैं ओबीसी हूं। मैंने कहा, जातीय जनगणना होनी चाहिए तो उन्‍होंने कहा, देश में कोई जाति नहीं सिर्फ गरीब है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि वो ओबीसी को देश में भागीदारी नहीं देना चाहते। लेकिन हम कहते हैं कि देश में ओबीसी है। देश में जितने हैं, उतनी भागीदारी मिलेगी। कर्जामाफ होगा तो किसानों का होगा, अरबपतियों का नहीं होगा। छत्‍तीसगढ़ में सरकार आएगी। जातीय का सर्वे होगा। दिल्‍ली में सरकार आएगी तो जातीय जनगणना होगा।

https://x.com/bhupeshbaghel/status/1724695745230778644?s=20

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular