Virat Kohli ने अपने बर्थडे पर खेली विराट पारी, बने यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय, सचिन भी छूटे पीछे

0
18

नई दिल्ली। भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने जन्मदिन पर फैंस को ऐसा तोहफा दे दिया जिसका वह काफी समय से इंतजार कर रहे थे। ईडन गार्डन्स में खेले जा रहे विश्व कप 2023 के 37वें मैच में किंग कोहली ने अपने बर्थडे पर विराट पारी खेली। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक ठोककर महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इसके साथ ही वह विश्व कप में अपने बर्थडे पर शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर को एक मामले में पीछे भी छोड़ दिया हैं।

Virat Kohli ने जड़ा 49वां शतक, इस मामले में सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

दरअसल, साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली (Virat Kohli) ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली हैं। कोहली ने अपना पहला वनडे और इंटरनेशनल शतक ईडन गार्डन्स में लगाया था, लेकिन बर्थडे के दिन उनका ये शतक भी ईडन गार्डन्स में ही आया।

बता दें कि विराट कोहली ने मैच में 121 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 101 रनों की शतकीय पारी खेली। उन्होंने इस दौरान सचिन तेंदुलकर के वनडे में सबसे ज्यादा शतक के वर्ल्ड की रिकॉर्ड की बराबरी कर ली हैं। कोहली बर्थडे पर वर्ल्ड कप सेंचुरी जड़ने वाले भारत के पहले बल्लेबाज और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। किंग कोहली ने यह तूफानी शतक करियर की 277वें वनडे पारी में जमाया, जबकि सचिन ने 451वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की।

वनडे में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर – 452 पारी – 49 शतक

विराट कोहली – 277 पारी – 49 शतक

रोहित शर्मा – 251 पारी – 31 शतक

रिकी पोंटिंग – 365 पारी – 30 शतक

सनथ जयसूर्या – 433 पारी – 28 शतक

बता दें कि विनोद कांबली ने अपने 21वें बर्थडे पर शतक जमाया था और सचिन तेंदुलकर ने 1998 में अपने 25वें जन्मदिन पर 134 रन की पारी खेली थी। लेकिन विश्व कप में अपने जन्मदिन पर किसी भी भारतीय ने शतक नहीं जमाया। इस मामले में विराट कोहली पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here