BharatGPT: ChatGPT की अब होगी छुट्टी, मुकेश अम्बानी लेकर आ रहे हैं BharatGPT! जाने पूरी डिटेल्स

0
9

BharatGPT: आज के समय में टेक्नोलॉजी ने बहुत ज्यादा विकास कर लिया हैं और यही कारण हैं कि हमे दुनिया में आज कई सारे AI यानी Artificial Intelligence टूल देखने के लिए मिल रहे हैं। इंटरनेट पर आ रहे AI Tools की मदद से हम अपने कई सारे काम सिर्फ एक ही Click में करवा सकते हैं।

जैसे आपने इंटरनेट पर ChatGPT AI टूल के बारे में कभी न कभी जरूर सुना होगा, ChatGPT एक ऐसा Artificial Intelligence हैं जिससे आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं और ये AI आपके हर सवाल का जवाब सिर्फ कुछ चंद सैकंडो में आपको दे देता हैं। इसके आलावा ChatGPT पर कई ओर तरह-तरह की चीजे भी कर सकते हैं।

पर फिर भी कई चीजों में ChatGPT अभी बहुत पीछे हैं जैसे – अन्य भाषाओ में काम करना आदि। इसलिए इसी चीज के कारण अब भारत के सबसे आमिर व्यक्ति मुकेश अम्बानी इस AI के दुनिया में कदम रखने वाले हैं ताकि AI दुनिया में बेहतरीन चीजे लेकर आयी जा सके। इसी कारण मुकेश अम्बानी की कंपनी Jio बहुत जल्द भारत का AI टूल BharatGPT लेकर आने वाली हैं।

क्या हैं BharatGPT?

BharatGPT एक मल्टी लैंग्वेज AI मॉडल हैं जिससे आप किसी भी भाषा में अपना कोई भी सवाल पूछ सकते हैं और इसके आलावा आप BharatGPT से कोडिंग, कंटेंट राइटिंग, मैथ के सवाल आदि चीजों के भी काम करवा सकते हैं। BharatGPT को बनाने का काम इस समय चल रहा हैं और इसे बनाने के लिए Reliance Jio काम कर रही हैं।

अभी हाल ही में Reliance Jio कंपनी के चेयरमैन आकाश अम्बानी ने सालाना होने वाले TechFest में BharatGPT की जानकारी सभी के साथ शेयर की हैं। TechFest में आकाश अम्बानी ने BharatGPT की घोषणा करते हुए कहा हैं कि “हम लोग लैग्वेज मॉडल्स और जेनरेटिव AI की मदद से नई शुरुआत करने जा रहे हैं।”

IIT Bombay के साथ मिलकर बना रहे हैं BharatGPT

Reliance Jio के चेयरपर्सन आकाश अम्बानी ने साथ में ये भी बताया हैं कि इनकी कंपनी BharatGPT को बनाने के लिए 2014 से काम कर रही हैं और इसमें इनके साथ पार्टनरशिप में IIT Bombay भी काम कर रहा हैं ताकि रिलायंस भारत वासियो के लिए देश का AI टूल बना सके।

इसके आलावा आकाश अम्बानी ने बताया कि इस टूल का भारत में हर कंपनी अपने बिज़नेस के लिए इस्तमाल कर पाएगी और रिलायंस Jio भी आने वाले समय में जो प्रोडक्ट्स लाने वाली हैं उसमे भी आपको AI का इस्तमाल करने का ऑप्शन दिया जायेगा।

इस दिन होगा BharatGPT लांच: BharatGPT Launch Date

अब अगर BharatGPT Launch Date की बात करें तो अभी तक कोई पक्की डेट इसे लांच करने की सामने नहीं आयी हैं और ना ही आकाश अम्बानी ने अभी तक इसके लांच डेट के बारे में कोई जानकारी किसी से साँझा की हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by IT Voice (@itvoicemedia)

पर मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार BharatGPT को आप अगले साल के अंत तक इंटरनेट पर देख सकते हैं यानी रिलायंस Jio इसे अगले साल तक लांच कर सकती हैं। साथ ही में आपको बता दें कि BharatGPT अपने लांच के बाद ChatGPT की छुट्टी भी कर सकता हैं क्योकि आपको BharatGPT में कई तरह के नए फीचर्स मिलेंगे।

आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको BharatGPT की जानकारी मिल गयी होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ भी साँझा करें ताकि उन्हें भी BharatGPT की जानकारी मिल सके। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here