Diwali 2023 ke Upay: दिवाली के दिन सबसे पहले करें ये काम, साल भर काटेंगे मौज; कभी खाली नहीं होगी तिजोरी

0
52
Diwali 2023 ke Upay
Diwali 2023 ke Upay

Diwali 2023 ke Upay लंबे इंतजार के बाद सनातन धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली आखिरकार आ ही गया है. दिवाली पर हर घर में भगवान गणेश, मां लक्ष्मी और मां सरस्वती की पूजा की जाती है. इससे पहले सभी घरों की साफ-सफाई करके झमाझम सजावट भी कर दी जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए एक खास ज्योतिष उपाय बताया गया है, जिसका पालन करने पर सुख-समृद्धि की बरसात होते देर नहीं लगती है. आइए जानते हैं कि वह उपाय क्या है, जिसे आप दिवाली (Diwali 2023 ke Upay) यानी रविवार सुबह इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read More : दूसरे चरण के मतदान से पहले विंध्यवासनी मंदिर पहुंचे सीएम बघेल, पूजा अर्चना कर मांगा जीत का आशीर्वाद….

रूप चतुर्दशी वाले दिन अभ्यंग स्नान

Diwali 2023 ke Upay ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक इस बार चतुर्दशी उदया तिथि में दिन में पड़ रही है. इस चतुर्दशी को रूप चतुर्दशी भी कहा जाता है. मान्यता है कि अगर आप रूप चतुर्दशी वाले दिन सुबह अभ्यंग स्नान करते हैं तो इससे जातक की किस्मत चमक जाती है. वैसे यह स्नान हर बार छोटी दिवाली पर किया जाता है, लेकिन इस बार तिथियों में फेरबदल की वजह से इसे बड़ी दिवाली (Diwali 2023 ke Upay) पर किया जाएगा.

Read More : World Cup 2023 : विराट कोहली रच सकते हैं इतिहास, वनडे के बादशाह बनने से एक कदम दूर … 

नहाने से पहले लगा लें ये चीजें

धार्मिक विद्वानों के मुताबिक अच्छी सेहत, धन-समृद्धि और घर में सुख-शांति के लिए साल में एक दिन अभ्यंग स्नान (Abhyanga Snan) जरूर करना चाहिए. यह स्नान सुबह सूरज उगने से पहले किया जाता है. इस तरह के स्नान से पहले शरीर पर नारियल, सरसो या कोई भी तेल लगा लिया जाता है. इसके बाद शरीर पर उबटन या बेसन का लेप लगाया जाता है. इसके बाद गुनगुने या ताजे पानी से स्नान किया जाता है.

Read More : Diwali Pujan Samagri 2023 : दिवाली के दिन पूजा में जरूर शामिल करें ये चीजें, मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर देंगी आशीर्वाद, यहां देखिए पूरी सामग्री लिस्ट 

मां लक्ष्मी का मिलता है आशीर्वाद

ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक सूरज निकलने के बाद अगर कोई जातक इस तरह का स्नान करता है तो उसे अभ्यंग स्नान में नहीं गिना जाता. दिवाली (Diwali 2023 ke Upay) के मौके पर किए जाने वाले इस स्नान (Abhyanga Snan) को बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि दिवाली के मौके पर इस तरह का स्नान करने वाले जातकों को मां लक्ष्मी धन-दौलत, अच्छी फिटनेस और करियर में कामयाबी का आशीर्वाद देती हैं. इस स्नान को करने के बाद इंसान सफलता की सीढ़ियां चढ़ता चला जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here