Mukesh Ambani की बेटी Isha Ambani की Monthly Salary जान हो जाएंगे हैरान, टोटल नेट वर्थ है 829 करोड़

0
52

अमेरिकी बिजनेस मैगजीन ‘फोर्ब्स’ के अनुसार, दिग्गज बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कुल संपत्ति 95.5 बिलियन डॉलर (लगभग 7,91,795 करोड़ रुपए) है। अगस्त 2023 में ‘रिलायंस एजीएम 2023’ के दौरान दुनिया के 12वें सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी ने अपने बच्चों ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी को कंपनी के निदेशक मंडल में नियुक्त करने की घोषणा की थी। हालांकि, इसके पहले से ही ईशा-आकाश और अनंत लगातार अपने पिता के बिजनेस को आगे बढ़ाने में लगे हुए हैं।

ईशा अंबानी ने ‘रिलायंस इंडस्ट्रीज’ के विस्तार में निभाई अहम भूमिका

खासतौर पर ईशा अंबानी (Isha Ambani) ने ‘रिलायंस इंडस्ट्रीज’ के विस्तार में अहम भूमिका निभाई है। इसमें ‘रिलायंस जियो’ की डिजिटल सेवाओं के विकास और ऑनलाइन फैशन ब्रांड ‘AJIO’ को लॉन्च करने में उनकी भागीदारी शामिल है। ‘इकोनॉमिक टाइम्स’ के अनुसार, अगस्त 2022 में ‘रिलायंस एजीएम 2022’ के दौरान मुकेश अंबानी ने 2006 में स्थापित ‘रिलायंस इंडस्ट्रीज’ की रिटेल सब्सिडरी कंपनी ‘रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड’ (RRVL) में ईशा अंबानी के नेतृत्व भूमिका की घोषणा की थी।

ईशा अंबानी की एक महीने की सैलरी और टोटल नेट वर्थ

मुकेश अंबानी के बच्चों का वार्षिक वेतन ज्यादातर सीक्रेट रखा गया है, लेकिन ‘डीएनए इंडिया’ के अनुसार, लाभांश लाभ (Dividend Profits) को छोड़कर ईशा अंबानी का मासिक वेतन 35 लाख रुपए प्रति माह होने का अनुमान है। इससे लाभांश लाभ को छोड़कर 31 वर्षीय बिजनेसवुमेन का वार्षिक वेतन लगभग 4.2 करोड़ रुपए होगा। इसके अलावा, ‘सेलिब्रिटी नेट वर्थ’ के अनुसार, ईशा अंबानी की कुल संपत्ति 100 मिलियन डॉलर (लगभग 829.5 करोड़ रुपए) है।

ईशा अंबानी की अगुवाई वाली ‘रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड’ की वैल्यू

‘मनी कंट्रोल’ के मुताबिक, फिलहाल ईशा अंबानी की अगुवाई वाली ‘रिलायंस रिटेल’ की वैल्यू 8,361 लाख करोड़ रुपए है। यह ‘रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड’ (RRVL) को इक्विटी मूल्य के हिसाब से भारत की टॉप चार कंपनियों में से एक बनाता है। 2020 में 5000 करोड़ रुपए के निवेश के बाद ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फर्म ‘KKR’ ने सितंबर 2023 में RRVL पर 2,069.50 करोड़ रुपए का निवेश किया है। RRVL में KKR की कुल इक्विटी हिस्सेदारी अब पूरी तरह से 1.42 प्रतिशत हो गई है।

भारत का सबसे बड़ा रिटेल बिजनेस है ‘रिलायंस रिटेल’

‘रिलायंस रिटेल’ भारत का सबसे बड़ा रिटेल बिजनेस है, जो 26.7 करोड़ ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है, जिसमें 18,500 स्टोर के साथ-साथ किराना, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और लाइफस्टाइल एंड फार्मा के डिजिटल कॉमर्स प्लेटफार्म हैं। इसमें ‘AJIO’, ‘टीरा’, ‘डंज़ो’, ‘नेटमेड्स’, ‘रिलायंस डिजिटल’ और ‘रिलायंस ट्रेंड्स’ समेत कई अन्य शामिल हैं। जैसा कि ‘रिलायंस एजीएम 2023’ के दौरान ईशा अंबानी ने खुलासा किया था कि RRVL दुनिया के टॉप 10 सबसे अधिक देखे जाने वाले रिटेल विक्रेताओं में से एक है, जिसके स्टोर पर वर्ष के दौरान 78 करोड़ से अधिक ग्राहक आए हैं।

ईशा अंबानी की पर्सनल लाइफ

मुकेश अंबानी की इकलौती बेटी ईशा अंबानी की शादी ‘पीरामल ग्रुप’ के उत्तराधिकारी और वर्तमान कार्यकारी निदेशक आनंद पीरामल से हुई है। 2018 में अपनी 700 करोड़ रुपए की भव्य शादी के बाद ईशा और आनंद मुंबई के वर्ली में 450 करोड़ रुपए के शानदार समुद्र के सामने वाले बंगले ‘गुलिटा’ में शिफ्ट हो गए थे।

‘गुलिटा’ आनंद के माता-पिता अजय पीरामल और स्वाति शाह पीरामल की ओर से कपल को शादी का तोहफा था। नवंबर 2022 में ईशा और आनंद जुड़वा बच्चों आदिया व कृष्णा के माता-पिता बने ​थे। तब से उनकी जिंदगी अपने बच्चों के इर्द-गिर्द ही घूम रही है।

फिलहाल, ईशा की एक महीने की सैलरी के बारे में आपका क्या कहना है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here