Lok Adalat : रायपुर कोर्ट परिसर में 13 मई को पेंशन लोक अदालत, रिटायर्ड अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रकरण निपटेंगे

0
28

Lok Adalat : राजधानी रापपुर के न्यायालय परिसर में एक बार फिर लोक अदालत लगेगा। कोर्ट परिसर में 13 मई को नेशनल लोक अदालत के साथ ही पेंशन लोक अदालत (Lok Adalat) का आयोजन किया जाएगा। छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर के मार्गदर्शन में इसका आयोजन किया जा रहा है। इसमें सरकारी एवं अर्द्ध सरकारी कार्यालयों के सेवानिवृत्त हो चुके अधिकारियों, कर्मचारियों के पेंशन मामलों का जल्द से जल्द निराकरण किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार पेंशन लोक अदालत (Lok Adalat) में पेंशन भोगियों के प्रकरण का मौके पर ही निराकरण किया जाएगा। इसमें बकाया पेंशन, पेंशन वृद्धि का बकाया एवं पेंशन संबंधी मामलों के संबंध में पेंशनधारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर में संचालित पेंशन लोक अदालत (Lok Adalat) में अपना आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष संतोष शर्मा ने अपील किया है कि पेंशनभोगियों के अधिकारों की सुरक्षा करने के लिए पेंशन लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। इसमें ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ ले सकते हैं।

Lok Adalat : 8 मई को कामर्शियल कॉरिडोर के खिलाफ दावा-आपत्ति की होगी सुनवाई

दूसरी ओर, नवा रायपुर और रायपुर के बीच बनने वाला कामर्शियल कॉरिडोर पर दावा-आपत्ति की सुनवाई 8 मई को होगी। इसके खिलाफ एनआरडीए में कुल 1515 किसानों ने दावा-आपत्ति की है। इसमें किसानों ने अर्ध सार्वजनिक उपयोग की जमीन को कामर्शियल करने तथा कुछ लोगों ने 2008 के मास्टर प्लान को शासन द्वारा बदलने का विरोध किया है। किसानों के विरोध के बाद एनआरडीए पूरे भूखंड का सीमांकन करा रहा है। सीमांकन करने के बाद दावा-आपत्ति पर सुनवाई कर उसका निराकरण करेगा। उसके बाद एनआरडीए कामर्शियल कॉरिडोर को लेकर कार्रवाई शुरू करेगा।

यह भी पढ़ें : CM Bhupesh Baghel ने सोशल मीडिया पर लिखा-भगवान राम का नाम लेने से परहेज, लेकिन मुझे गाली दे रहा, हमारे बच्चों को क्या बना दिया…देखिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here