Petrol and Diesel Price Increase : 20 रुपए महंगा हुआ डीजल, पेट्रोल की कीमतें भी 117 के पार, इस कंपनी ने बढ़ाए दाम

0
23

नई दिल्ली : petrol and diesel price increase ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही है. कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच शेल इंडिया ने हफ्ते भर से भी कम समय में डीजल की कीमतों में 20 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है.हालांकि सरकारी क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने लगातार 18वें महीने में भी कीमतों पर लगाम लगाई हुई है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल पिछले कई दिनों से 90 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ है.

Read More : *Shikhar Dhawan gets divorced : इस दिग्गज क्रिकेटर का हुआ तलाक, कोर्ट ने लगाई मुहर, कई महीनों से पत्नी से रह रहे थे अलग* 

कच्चे तेल में लगातार बढ़ोतरी के कारण दुनिया की दूसरी बड़ी तेल एवं गैस कंपनी शेल की इंडियन यूनिट ने पिछले हफ्ते ईंधन कीमत में हर रोज चार रुपये की बढ़ोतरी की. दक्षिण एवं पश्चिम भारत में खास मौजूदगी रखने वाली शेल इंडिया से जुड़े सूत्रों ने कहा कि इस बढ़ोतरी के बाद उसके पेट्रोल पंपों पर डीजल के दाम मुंबई में 130 रुपये और चेन्नई में 129 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

पेट्रोल के दाम 117 के पार

petrol and diesel price increase डीजल के साथ-साथ शेल इंडिया के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल की कीमतें भी तेजी से बढ़ी है. शेल के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल का भाव 117-118 रुपये प्रति लीटर चल रहा है. आपको बता दें कि शेल के देशभर में 346 पेट्रोल पंप हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल वितरक कंपनियों के पेट्रोल पंप पर डीजल एवं पेट्रोल के भाव इससे कहीं कम हैं. सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों के पेट्रोल पंप पर मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये जबकि चेन्नई में 102.63 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.

Read More : 500 rupees cheaper LPG cylinder : देशवासियों को एक और तोहफा, 500 रुपये सस्ता हुआ गैस सिलेंडर 

क्यों लगातार बढ़ा रहे दाम

डीलरों का कहना है कि शेल के पेट्रोल पंप पर डीजल के दाम में चार रुपये प्रति लीटर की एक और बढ़ोतरी होने वाली है. ऐसा होने पर मुंबई में बृहस्पतिवार को डीजल के दाम 134 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच जाएंगे. इस बारे में संपर्क किए जाने पर कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, शेल इंडिया डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की पुष्टि करती है, हम अपने ग्राहकों की परेशानियों को समझते हैं लेकिन हमें बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के चलते डीजल की कीमतें बढ़ाने का फैसला करना पड़ा है. हालांकि, देश के अधिकांश हिस्से में सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल के पेट्रोल पंपों की ही बहुतायत होने से ग्राहकों को अभी पुरानी दर पर ही डीजल एवं पेट्रोल मिल रहे हैं. इन कंपनियों के कुल 79,204 पेट्रोल पंप देशभर में मौजूद हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here