Chhattisgarh Election Survey : छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार? ओपिनियन पोल में बीजेपी को बड़ा झटका

0
25
दर्शकों के आग्रह पर मुख्यमंत्री ने बांधा समा

Chhattisgarh Election Survey: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजों के पहले ही कयासों का दौर शुरू हो गया है। एक तरफ बीजेपी कई सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर जोरशोर से प्रचार-प्रसार में जुटी है। वहीं, सत्ताधारी कांग्रेस लगातार जमीन स्तर से कार्यकर्ताओं को जोड़ने में लगी है। कांग्रेस ने साल 2018 के विधानसभा चुनाव में 15 साल तक सत्ता में काबिज रहने वाली बीजेपी को बेदखल, जोरदार वापसी की थी। इसी बीच छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर मीडिया द्वारा चौंकाने वाला सर्वे मामला आया सामने । ताजा सर्वे के मुताबिक प्रदेश में बीजेपी को झटका लग सकता है।

ताजा सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को 55 से 60 सीटें मिलने के आसार है। जबकि बीजेपी मात्र 30 से 35 सीट पर सिमटती नजर आ रही है। इसके अलावा अन्य के खाते में एक से तीन सीटें जा सकती हैं। वहीं, अगर वोट शेयर की बात करें तो प्रदेश में कांग्रेस को 2018 में 43 प्रतिशत वोट मिले थे। इस बार 45.1 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। मालूम हो कि छत्तीसगढ़ में बहुमत क आंकड़ा 46 है।

Read more :PM Modi CG Visit : पीएम नरेंद्र मोदी इस दिन फिर आएंगे छत्तीसगढ़, जगदलपुर में चुनावी सभा को करेंगे संबोधित 

वोट शेयर में बीजेपी को फायदा

वैसे तो इस सर्वे को देखकर बीजेपी बीजेपी को झटका लग सकता है। लेकिन इस बात से नाकारा नहीं जा सकता कि बीजेपी 2018 विधानसभा चुनाव के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करेगी। पिछले चुनाव में बीजेपी को मात्र 33 फीसदी वोट मिले थे, जो इस बार 38.9 फीसदी तक होने के आसार हैं। वहीं, अन्य का वोट शेयर घटेगा पिछले चुनाव में अन्य को 24 फीसदी वोट मिले थे, इस बार वोट शेयर में गिरावट आ सकती है। महज 16 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

 

पिछले चुनाव में भी हारी थी बीजेपी

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं। छत्तीसगढ़ में 2018 के विधानसभा चुनाव में रमन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार कांग्रेस से हार गई थी। 15 वर्ष तक सत्ता में रही भाजपा को इस चुनाव में केवल 15 सीटें ही मिल सकी थीं। कांग्रेस ने राज्य की 90 में से 68 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस के पास वर्तमान में 71 सीटें हैं।

अपने आसपास के साथ देश-दुनिया की घटनाओं व खबरों को सबसे पहले जानने के लिए जुड़े हमारे साथ :-

https://chat.whatsapp.com/BEF92xpiZmxEHCHzSfLf5h

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here